Type to search

दिल्ली में डेंगू से सबसे ज्यादा बच्चे अस्पताल में भर्ती

जरुर पढ़ें देश

दिल्ली में डेंगू से सबसे ज्यादा बच्चे अस्पताल में भर्ती

Share

देश की राजधानी दिल्ली में जहां कोरोना वायरस कंट्रोल में है तो दूसरी तरफ दिल्ली सहित पूरे एनसीआर में डेंगू अपना कहर बरपा रहा है। डेंगू के मामले तेजी से बढ़ रहे है, जो सरकार की चिंता बढ़ा रहे हैं। राजधानी के कई इलाकों में तो डेंगू ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। स्थिति यह है कि दिल्ली में 8-14 साल के बच्चों पर डेंगू जबरदस्त तरीके से अटैक कर रहा है। अलाम यह हो गया कि पिछले 15 दिन में तेजी से डेंगू के मरीज बढ़े, जिससे हॉस्पिटल भी फुल हो गए हैं।

दिल्ली में व्यस्कों की तुलना में डेंगू बच्चों को ज्यादा अपनी चपेट में ले रहा है। बच्चों में इसके लक्षण के तौर पर तेज बुखार के साथ उल्टी, पेट में दर्द और सिरदर्द जैसे लक्षण दिखाई दे रहे हैं। इसी के साथ डेंगू से रिकवर होने के बाद भी लंबे समय तक बच्चों में कमजोरी आ रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पिछले 16 दिनों में (1 अक्टूबर से 16 अक्टूबर तक) डेंगू के 382 मामले सामने आ चुके हैं। इस जानकारी को दिल्ली नगर निगम की तरफ से साझा की गई है।

वहीं दिल्ली के अस्पतालों की स्थिति पर गौर किया जाए तो पिछले 15 दिनों में डेंगू ने पूरी दिल्ली में अपने तेजी से पैर पसारा दिए है। सभी अस्पताल डेंगू के मरीजों से अटे पड़े पड़े हैं। डेंगूं के मामलों में सबसे ज्यादा केस बच्चों के सामने आ रहे हैं। इमरजेंसी से लेकर जनरल वार्ड तक हर तरफ डेंगू के मरीज ही दिखाई दे रहे हैं। ऐसे में जानिए दिल्ली के अस्पतालों की मौजूदा स्थिति.. इधर गंगाराम अस्पताल के बारे में सीनियर पिडियाट्रिशियन डॉ. धीरेन गुप्ता के मुताबिक 15 दिनों में सबसे ज्यादा मरीजों के तौर पर बच्चे सामने आए हैं। इमरजेंसी में 10 गुना तक मरीजों के आंकड़े बढ़ गए हैं। कमोबेश दिल्ली के ज्यादातर अस्पतालों के ऐसे ही हालत हैं।

Most children hospitalized due to dengue in Delhi

Share This :
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *