Type to search

भारत के इस शहर में प्रदूषण से सबसे अधिक मौत : रिपोर्ट

जरुर पढ़ें देश

भारत के इस शहर में प्रदूषण से सबसे अधिक मौत : रिपोर्ट

Share

भारत प्रदूषण की गंभीर समस्या से गुजर रहा है. आलम यह है कि लोगों का सांस लेना दूभर हो गया है. प्रदूषण के चलते लोगों की ये मजबूरी बन गई थी कि लोगों को कोविड से पहले ही मास्क पहनकर घर से निकलना पड़ रहा था. वहीं, नई रिपोर्ट के अनुसार, बेंगलुरु के वायु प्रदूषण को लेकर चौंकाने वाला खुलासा हुआ है. यहां के वायु प्रदूषण का स्तर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO)के मानकों से अधिक है. इसके चलते यहां साल 2020 में लगभग 12 हजार मौतें हुईं.

ग्रीनपीस इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, बेंगलुरु के प्रदूषण का स्तर अन्य साउथ इंडियन शहरों के मुकाबले काफी भयानक है. यहां के 10 एयर क्वलिटी मॉनिटरिंग स्टेशन से पीएम-2.5 और पीएम-10 से वार्षिक औसत के आधार पर नमूने लिए गए. इनके आधार पर पता चला कि सभी स्थानों पर वायु प्रदूषण का स्तर WHO के मानकों से अधिक है. यह रिपोर्ट भी ऐसे समय में आई है, जब लोग पब्लिक ट्रांसपोर्ट से दूरी बना रहे हैं. रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि देश के सभी शहर प्रदूषित हैं और 80 प्रतिशत से अधिक शहर व कस्बों में पीएम-10 का स्तर निर्धारित सीमा से अधिक है.

दिल्ली-NCR में प्रदूषण के स्तर में बृहस्पतिवार को सुधार देखने को मिला हैं. दिल्ली का वायु प्रदूषण का स्तर ‘खराब’ श्रेणी में दर्ज किया गया है. दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स ( AQI) 262 दर्ज किया गया है. वहीं, एनसीआर क्षेत्र में गाजियाबाद का AQI 196 और गुरुग्राम का AQI 219 दर्ज किया गया है.

Most deaths due to pollution in this city of India: Report

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *