Type to search

नोएडा में सबसे जहरीली हवा, 750 के पार पहुंचा AQI

जरुर पढ़ें देश

नोएडा में सबसे जहरीली हवा, 750 के पार पहुंचा AQI

Share

प्रदूषण के मामले में नोएडा ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. दिल्ली एनसीआर के इलाकों में अगर गुरुग्राम, दिल्ली, गाजियाबाद और नोएडा के बीच तुलना करें तो नोएडा (Delhi-NCR Air Pollution) की हवा इस वक्त सबसे ज़्यादा प्रदूषित है. नोएडा का AQI 750 के पार पहुंच गया है, सुबह 4:00 बजे 772 दर्ज किया गया. रविवार को ये आंकड़ा 800 के पार भी जा सकता है।

सफर ऐप के मुताबिक रविवार को नोएडा का एयर क्वालिटी इंडेक्स 830 के करीब रहने का अनुमान है, यानी फिलहाल दिल्ली एनसीआर में नोएडावासी सबसे ज़हरीली हवा में सांस ले रहे हैं और उचित कदम नहीं उठाए गए तो आने वाले दिनों में समस्या और बड़ी हो सकती है.दिल्ली में हवा की गुणवत्ता में लगातार गिरावट देखी जा रही है यानी हवा और ज़्यादा ज़हरीली हो रही है. रात 1:30 बजे के करीब दिल्ली का ओवरऑल एयर क्वालिटी इंडेक्स यानी AQI बेहद गंभीर श्रेणी में रहा. SAFAR एप पर AQI 499 दर्ज किया किया गया. दिल्ली के सबसे प्रदूषित इलाकों की बात करें तो दिल्ली विश्वविद्यालय और मथुरा रोड के आसपास की हवा सबसे ज़्यादा दूषित रही. दिल्ली विश्वविद्यालय का एयर क्वालिटी इंडेक्स 578 और मथुरा रोड के आसपास का एयर क्वालिटी इंडेक्स 557 दर्ज किया गया.

आने वाले दिनों में दिल्ली एनसीआर की हवा और अधिक दूषित होने वाली है. इसी बात को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने संबंधित एजेंसियों को GRAP के तहत ‘इमरजेंसी’ श्रेणी के अनुसार तैयारियां करने को कहा है. यानी दिल्ली एनसीआर में ज़हरीली हवा के चलते ‘इमरजेंसी’ लगने वाली है.

Most toxic air in Noida, AQI crossed 750

Share This :
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *