Type to search

NASA ने अंतरिक्ष स्टेशन पर सफलतापूर्वक स्थापित किया सोलर एरे

दुनिया विज्ञान

NASA ने अंतरिक्ष स्टेशन पर सफलतापूर्वक स्थापित किया सोलर एरे

Share
NASA

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी के अंतरिक्ष यात्रियों जोश कसाडा और फ्रैंक रुबियो ने रविवार को नया रोल-आउट सोलर एरे को सफलतापूर्वक स्थापित किया। नासा ने ट्विटर पर वीडियो साझा करते हुए लिखा, क्या हम इसे फिक्स कर सकते हैं? हां, हम कर सकते हैं। अंतरिक्ष यात्री जोश कसाडा और फ्रैंक रुबियो ने अंतरिक्ष केंद्र के तारे की आकृति वाले बोर्ड पर यह नया सोलर एरे लगाया है।

इस दौरान उन्होंने सोलर पैनल की 75 फीसदी की संचालन क्षमता बहाल करने के लिए एक केबल को काट कर अलग कर दिया। एक आईआरओएसए स्थापित करने के अलावा स्पेसवॉकर 1बी पावर चैनल को फिर से सक्रिय करने के लिए एक केबल को डिस्कनेक्ट करेगा, क्योंकि इसके इलेक्टिकल सिस्टम में पावर ट्रिप के कारण इसे बंद कर दिया गया था। नासा ने बताया कि केबल का डिस्कनेक्शन एरे के प्रभावित हिस्से को अलग कर देगा।

स्टेशन पर एक नया रोल-आउट सोलर एरे को सफलतापूर्वक स्थापित करने के बाद अंतरिक्ष यात्रियों ने सुबह 12:51 बजे स्पेसवॉक खत्म कर दिया। इस प्रक्रिया में अभियान 68 के क्रू मेंबर्स के सदस्यों को स्पेसवॉक के लिए अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के क्वेस्ट एयरलॉक से बाहर निकलने की तैयारी 7:25 (ईटी) पर शुरू हुई और लगभग सात घंटे तक चली।

नासा ने कहा कि 4ए पावर चैनल पर एक आईआरओएसए स्थापित करने के लिए अगला यूएस स्पेसवॉक 19 दिसंबर, सोमवार को होगा। इंस्टॉलेशनॉ के लिए नियोजित कुल छह में से यह चौथा आईआरओएसए होगा। जो कि इसकी बिजली उत्पादन क्षमता में 30 फीसदी तक की बढ़ोतरी करेगा, इससे स्टेशन की कुल उपलब्ध बिजली 160 किलोवाट से 215 किलोवाट तक बढ़ जाएगी। कसाडा क्रू मेंबर के अतिरिक्त सदस्य 1 (ईवी 1) के रूप में काम करेगा और रेड स्ट्रिप्स वाला सूट पहनेगा। रुबियो क्रू मेंबर के अतिरिक्त सदस्य 2 (ईवी 2) के रूप में काम करेगा और अनमार्क्ड सूट पहनेगा। कसाडा और रुबियो दोनों के लिए स्पेसवॉक दूसरा होगा।

NASA successfully installs solar array on space station

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *