Type to search

नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा तीन दिवसीय यात्रा पर पहुंचे भारत

जरुर पढ़ें दुनिया देश

नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा तीन दिवसीय यात्रा पर पहुंचे भारत

Share

नई दिल्ली – नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा तीन दिवसीय यात्रा के लिए भारत पहुंच गए हैं। उनका विमान शुक्रवार दोपहर दिल्ली पहुंचा। सूत्रों के मुताबिक, उनकी यात्रा का मकसद दोनों देशों के बीच के संबंधों को मजबूत करना है। वह दो अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे। दिल्ली में आधिकारिक मुलाकातों के अलावा नेपाली पीएम वाराणसी भी जाएंगे।

पिछले साल जुलाई में पदभार ग्रहण करने के बाद देउबा की देश के बाहर यह पहली यात्रा है। उनके साथ प्रधानमंत्री की पत्नी आरजू राणा देउबा भी हैं। वह भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर से मुलाकात करके अपने दौरे की शुरुआत करेंगे और फिर भाजपा मुख्यालय जाएंगे, जहां वह पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और अन्य से मुलाकात करेंगे। वह उस शाम बाद में नई दिल्ली में नेपाली दूतावास में एक समारोह में भारत में रह रहे नेपाली प्रवासियों से मिलेंगे और उनसे बातचीत करेंगे।

शनिवार को देउबा हैदराबाद हाउस में अपने भारतीय समकक्ष नरेंद्र मोदी से मिलेंगे और प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता करेंगे, जो इस यात्रा का मुख्य आकर्षण होगा। अधिकारियों के अनुसार, मोदी और देउबा आधिकारिक तौर पर कुर्था-जयनगर रेलवे लाइन का उद्घाटन करेंगे और दोनों नेताओं के बीच अन्य प्रमुख मुद्दों पर चर्चा होने की उम्मीद है।

भारत ने रेलवे ट्रैक के निर्माण पर 10 अरब रुपये का निवेश किया है। सितंबर 2020 में भारत से नेपाल पहुंचने के लगभग डेढ़ साल बाद, 13 फरवरी से, दोनों ट्रेनों ने दौड़ शुरू कर दी है।

Nepal’s Prime Minister Sher Bahadur Deuba arrives in India on a three-day visit

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *