Type to search

पहले दिन ही एक्शन में नए CJI यूयू ललित, SC में हुई 592 केस की सुनवाई

जरुर पढ़ें देश

पहले दिन ही एक्शन में नए CJI यूयू ललित, SC में हुई 592 केस की सुनवाई

Share

नई दिल्ली – जस्टिस यूयू ललित ने देश के 49वें चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया का पद संभाल लिया है. इसके साथ ही उनके पहले दिन से ही सुप्रीम कोर्ट में मामलों की सुनवाई तेज हो गई है. जस्टिस यूयू ललित के पद संभालते ही पहले दिन सुप्रीम कोर्ट में 592 मामलों की सुनवाई हुई. इससे यह भी माना जा रहा है आने वाले कुछ दिनों में ही सुप्रीम कोर्ट में लंबित पड़े हाईप्रोफाइल और संवेदनशील मामलों का भी निपटारा जल्द हो सकेगा.

सीजेआई ने कहा, हमारे पास गुरुवार तक एक नया तंत्र होगा. तब तक, हम इसे चैंबर में देखेंगे और यदि आवश्यक हुआ तो हम इसे सूचीबद्ध करेंगे. मामले की मेंशनिंग के लिए, हम रजिस्ट्रार के सामने उल्लेख करने की मूल प्रथा पर वापस जाएंगे. सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में कुल 900 याचिकाएं सूचीबद्ध की गई थीं. इनमें से 60 जनहित याचिकाएं थीं. इनमें से 592 मामलों पर सोमवार को सुनवाई हुई.

कहा जा रहा है कि ऐसा पहली बार हुआ है कि जब सुप्रीम कोर्ट में एक दिन में इतनी बड़ी संख्या में मामलों की सुनवाई हुई है. जिन 592 केस की सुनवाई हुई है, उन्हें पिछले एक साल में अलग-अलग समय पर दाखिल किया गया था. सीजेआई यूयू ललित ने जस्टिस एस रवींद्र भट के साथ पीठ की अध्यक्षता करते हुए 62 याचिकाओं पर सुनवाई की, जिनमें से 10 जनहित याचिकाएं थीं.

New CJI UU Lalit in action on first day itself, hearing of 592 cases in SC

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *