Type to search

CNG माॅडल में भी जल्द लाॅन्च होगी नई Maruti Suzuki Celerio

कारोबार जरुर पढ़ें देश

CNG माॅडल में भी जल्द लाॅन्च होगी नई Maruti Suzuki Celerio

Share

नई दिल्ली – मारुति सुजुकी ने 10 नवंबर को भारत में नई सेलेरियो हैचबैक को लॉन्च किया है। इससे पहले सीएनजी मॉडल में उपलब्ध होने चलते कैब/फ्लीट ऑपरेटर इसे पसंद करते हैं। कंपनी नई सेलेरियो से भी यही उम्मीद कर रही है। दरअसल, नई सेलेरियो को भी बहुत जल्द सीएनजी में लाने की तैयारी की जा रही है।

जानकारी के अनुसार, नई सेलेरियो के सीएनजी मॉडल को व्यक्तिगत और व्यावसायिक उपयोग के लिए लॉन्च किया जा सकता है। मारुति ने फिलहाल सीएनजी मॉडल के लॉन्च की निर्धारित समय सीमा का खुलासा नहीं किया है, लेकिन कहा जा रहा है कि सीएनजी सेलेरियो पेट्रोल मॉडल के मुकाबले ज्यादा फ्यूल एफिशिएंट होगी।

कीमत –
बता दें कि मारुति सुजुकी ने नई सेलेरियो को भारत में 4.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की शुरूआती कीमत पर लॉन्च किया है। वहीं इसके टॉप मॉडल की कीमत 6.94 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) रखी गई है। नए अवतार में मारुति सेलेरियो कई नए और अपडेटेड फीचर्स से लैस है।

कलर ऑप्शन –
कंपनी ने नई सेलेरियो को कुल 6 रंगों में पेश किया है जिसमें सिल्की सिल्वर, ग्लिस्टरिंग ग्रे, आर्कटिक व्हाइट और कैफीन ब्राउन के साथ दो नए रंग फायर रेड और स्पीडी ब्लू शामिल हैं। इसे 4 ट्रिम और 7 वैरिएंट में पेश किया है।

माइलेज –
मारुति सुजुकी का दावा है कि नई सेलेरियो 26.68 किमी प्रति लीटर तक का माइलेज दे सकती है और यह भारत में कार निर्माताओं द्वारा पेश की जाने वाली अन्य सभी कारों की तुलना में सबसे अधिक फ्यूल एफिशिएंट है।

इंजन –
मारुति ने नए सेलेरियो में 1.0-लीटर K10C सीरीज 3-सिलेंडर डुअलजेट पेट्रोल इंजन दिया है। यह इंजन अधिकतम 65 बीएचपी का पॉवर और 89 न्यूटन मीटर का पीक टॉर्क पैदा करने में सक्षम है। नई सेलेरियो में पांच-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का भी विकल्प दिया गया है।

नई मारुति सेलेरियो –
नई मारुति सेलेरियो स्विफ्ट और बलेनो के समान सुजुकी के हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म (Hartect Platform) पर आधारित है, जिसकी बदौलत यह पुराने मॉडल की तुलना में अधिक लंबी और चौड़ी है। इसका व्हीलबेस भी पहले से अधिक लंबा है जिससे कार के अंदर पहले से ज्यादा स्पेस मिलता है।

नई सेलेरियो में आकर्षक ग्रिल, नए अलॉय व्हील, फॉग लाइट देखनें को मिलते हैं। वहीं इंटीरियर में नया टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, कॉल और म्यूजिक असिस्ट के साथ मल्टी फंक्शन स्टीयरिंग व्हील, सिंगल पॉड इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और गोलाकार डिजिटल स्क्रीन दिया गया है। इसके हेड लाइट के डिजाइन को अपडेट किया गया है।

इस कार में कई नए और अपडेटेड फीचर्स जैसे ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो की कनेक्टिविटी के साथ स्मार्टप्ले टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। इसके अलावा इस कार में आइडल स्टार्ट/स्टॉप फंक्शन के साथ पुश स्टार्ट/स्टॉप बटन फीचर मिलता है। इसी के साथ अब नई सेलेरियो में डोर रिक्वेस्ट स्विच भी दिया गया है। नई मारुति सेलेरियो में बूट स्पेस को बढ़ा कर अब 313 लीटर कर दिया गया है।

सेफ्टी फीचर्स –
कंपनी ने नई सेलेरियो में सेफ्टी फीचर्स का भी खास ध्यान रखा है। इसमें ड्राइवर और फ्रंट सीट पैसेंजर एयरबैग, सीट बेल्ट रिमाइंडर, एबीएस-ईबीडी, इंजन इम्मोबिलाईजर, पीछे के दरवाजों पर चाइल्ड प्रूफ लॉक, स्पीड अलर्ट सिस्टम, हिल होल्ड असिस्ट, रिवर्स पार्किंग सेंसर जैसे सेफ्टी फीचर्स मिलते हैं।

New Maruti Suzuki Celerio to be launched in CNG model soon

Share This :
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *