Type to search

PFI के खिलाफ एक्शन में NIA! 10 राज्यों में छापेमारी, 100 से ज्यादा गिरफ्तारी

देश

PFI के खिलाफ एक्शन में NIA! 10 राज्यों में छापेमारी, 100 से ज्यादा गिरफ्तारी

NIA
Share on:

एक बार फिर दिन की शुरुआत देशभर में कई जगहों पर छापेमारी से हुई है. इस बार यह छापेमारी पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) के खिलाफ की गई है. पीएफआई के खिलाफ इस बड़ी कार्रवाई में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की अगुवाई में आज गुरुवार को उत्तर प्रदेश, केरल और कर्नाटक समेत 10 राज्यों में कई जगहों पर छापेमारी की गई है. छापेमारी के दौरान 100 से ज्यादा PFI से जुड़े लोगों की भी गिरफ्तारी की गई.

केंद्रीय जांच एजेंसियों ने PFI पर बड़ी कार्रवाई करते हुए उससे जुड़े ठिकानों पर राष्ट्रीय जांच एजेंसी, प्रवर्तन निदेशालय और राज्य पुलिस की ओर से 10 राज्यों में यह कार्रवाई की जा रही है. छापेमारी के दौरान 10 राज्यों में 100 से ज्यादा PFI के कैडर की गिरफ्तारी हुई है. एजेंसियों की ओर से की गई गिरफ्तारियों में से ज्यादातर उन लोगों को पकड़ा गया है जो छापेमारी के दौरान स्पॉट के आसपास धरना प्रदर्शन कर रहे थे और ये सभी PFI के सदस्य हैं. कर्नाटक, केरल, तेलंगाना, बिहार, असम, दिल्ली, उत्तर-प्रदेश समेत कई अन्य राज्यों में 40 ऐसी लोकेशंस है जहां NIA और ED ने साथ मिलकर छापेमारी की है.

केंद्र सरकार पिछले कई महीनों से PFI के कार्यकलाप पर लगातार नजर रख रही थी और बड़ी-बड़ी बैठकें कर उनके कैडर्स के कामकाज पर नजर रख रही थी. उत्तर प्रदेश के अलावा आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु और अन्य राज्यों में कई स्थानों पर तलाशी ली गई. पीएफआई और इससे संबंधित लिंक पर जांच एजेंसी द्वारा देश भर में यह सबसे बड़ी कार्रवाई है.

ये छापेमारी आतंकवाद के वित्तपोषण, ट्रेनिंग कैंप आयोजित करने और प्रतिबंधित संगठनों में शामिल होने के लिए लोगों को कट्टरपंथी बनाने में शामिल लोगों के आवासीय और आधिकारिक परिसरों में की जा रही है. माना जा रहा है कि एनआईए के 200 से अधिक अधिकारियों और छापेमारी टीम के सदस्यों ने यह छापेमारी की.

सूत्रों ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया कि एनआईए और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अधिकारी आधी रात से ही पीएफआई नेताओं के घरों पर छापेमारी कर रहे हैं, जिसमें मलप्पुरम जिले के मंजेरी में पीएफआई अध्यक्ष ओएमए सलाम का घर और पीएफआई ऑफिस भी शामिल है. छापेमारी के दौरान पीएफआई कार्यकर्ताओं ने मलप्पुरम में ओएमए सलाम के घर के बाहर धरना-प्रदर्शन भी किया.

NIA in action against PFI! Raids in 10 states, more than 100 arrests

Asit Mandal

Share on:
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *