Type to search

ताकतवर हस्तियों में शामिल हुई निर्मला सीतारमण : फोर्ब्स की सूची

जरुर पढ़ें देश

ताकतवर हस्तियों में शामिल हुई निर्मला सीतारमण : फोर्ब्स की सूची

Share
Finance minister Nirmala Sitaraman announced 1.5 lakh crore package

पत्रिका फोर्ब्स ने दुनिया की शक्तिशाली महिलाओं की लिस्ट जारी कर दी है। इस सूची में देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को भी जगह दी गई है। दुनिया की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं की इस सूची में वित्त मंत्री 37वें नंबर पर है। पिछले साल इस पत्रिका ने उन्हें अपनी सूची में 41वें नंबर पर रखा था। इस लिस्ट में वो अपनी अमेरिकी समकक्ष जानेट येलेन से दो स्थान ऊपर हैं।

साल 2019 में इस पत्रिका ने निर्मला सीतारमण को 34वें स्थान पर रखा था। बता दें कि प्रत्येक साल यह अमेरिकी बिजनेस मैग्जीन दुनिया भर की 100 ताकतवर महिलाओं की सूची जारी करती है। इस साल इस लिस्ट में 40 सीईओ के अलावा दुनिया भर की 19 महिला नेता भी शामिल हैं। एक खास बात यह है कि इस लिस्ट में पहले नंबर वन पर जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल थीं लेकिन इस बार मैकेंजी स्कॉट को पहले स्थान पर रखा गया है। स्कॉट दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति और अमेजन ग्रुप के मालिक जेफ बेजोस की पूर्व पत्नी हैं। साल 2019 में दोनों के बीच तलाक हो गया था। लिस्ट में दूसरे स्थान पर भारतीय मूल की अमेरिका की उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस हैं।

यूरोपियन सेंट्रल बैंक की अध्यक्ष क्रिस्टिन लेगार्डे इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर मौजूद हैं। भारत से निर्मला सीतारण के अलावा HCL Technologies की चेयरपर्सन रोशनी नाडर को लिस्ट में 52वां स्थान मिला है। नाडर देश की किसी आईटी कंपनी को लीड करने वाली पहली महिला अधिकारी हैं। साथ ही फोर्ब्स की सूची में Biocon की फाउंडर और एग्जीक्यूटिव चेयरपर्सन किरण मजूमदार शॉ को भी जगह दी गई है, उन्हें 72वें स्थान पर रखा गया है।

Nirmala Sitharaman among powerful personalities: Forbes list

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *