Type to search

नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने दिया इस्तीफा, अगला उपाध्यक्ष कौन?

जरुर पढ़ें देश राजनीति

नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने दिया इस्तीफा, अगला उपाध्यक्ष कौन?

Share

नीति आयोग (NITI Aayog) के उपाध्यक्ष राजीव कुमार (Vice-Chairman Rajiv Kumar) ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. उनकी जगह सुमन के बेरी को नीति आयोग का नया उपाध्यक्ष बनाया गया है. एक आधिकारिक बयान में शुक्रवार को कहा गया, ‘मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने राजीव कुमार के इस्तीफे को मंजूरी दी.’ उन्हें 30 मार्च 2022 को कार्यमुक्त किया जाएगा. फिलहाल उनके पद से हटने के कारणों का पता नहीं चल पाया है.

बयान में आगे कहा गया, ‘डॉ सुमन के बेरी को राजीव कुमार की जगह एक मई 2022 से अगले आदेश तक नीति आयोग का उपाध्यक्ष नियुक्त करने को मंजूरी दी गई.’ बेरी को तत्काल प्रभाव से 30 अप्रैल 2022 तक नीति आयोग का सदस्य बनाया गया है. जाने-माने अर्थशास्त्री राजीव कुमार ने अगस्त 2017 में नीति आयोग के उपाध्यक्ष का पदभार संभाला था. तत्कालीन उपाध्यक्ष अरविंद पनगढ़िया के आयोग से हटने के बाद कुमार को यह जिम्मेदारी सौंपी गयी थी.

राजीव कुमार ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से अर्थशास्त्र में डॉक्टरेट और लखनऊ विश्वविद्यालय से पीएचडी की उपाधि हासिल की थी. वो सेंटर फॉर पॉलिसी रिसर्च में वरिष्ठ ‘फेलो’ भी रह चुके हैं.बेरी ने इससे पहले नेशनल काउंसिल ऑफ एप्लाइड इकोनॉमिक रिसर्च (NCAER) के महानिदेशक के रूप में कार्य किया है. वो प्रधानमंत्री के आर्थिक सलाहकार परिषद, सांख्यिकीय आयोग और मौद्रिक नीति पर भारतीय रिजर्व बैंक के तकनीकी सलाहकार समिति के सदस्य भी रह चुके हैं.

NITI Aayog Vice Chairman Rajiv Kumar resigns, who is the next Vice President?

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *