Type to search

अब कीव में कोई भारतीय नागरिक नहीं : विदेश मंत्रालय

जरुर पढ़ें दुनिया देश

अब कीव में कोई भारतीय नागरिक नहीं : विदेश मंत्रालय

Share

कीव – यूक्रेन और रूस के बीच युद्ध में भारतीय छात्र नवीन शेखरप्पा की मौत के बाद केंद्र सरकार ‘ऑपरेशन गंगा’ (Operation Ganga) और तेज करेगी. विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने मंगलवार को बताया कि जल्दी से जल्दी भारतीय नागरिकों को यूक्रेन के संघर्ष क्षेत्र से बाहर निकाला जाएगा. उन्होंने बताया कि रूसी हमले में मारे गए कर्नाटक के रहने वाले मेडिकल छात्र नवीन शेखरप्पा का शव जल्द देश वापस लाएंगे, हम इसे लेकर लोकल अथॉरिटी के संपर्क में हैं.

विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने बताया कि भारतीय नागरिकों को वापस लाने के लिए बुखारेस्ट और बुडापेस्ट के अलावा अगले 3 दिन में 26 फ्लाइट शेड्यूल हैं. भारतीय विदेश सचिव ने बताया कि हमारे सब नागरिकों ने कीव छोड़ दिया है, हमारे पास जो जानकारी है उसके मुताबिक कीव में हमारे और नागरिक नहीं हैं, वहां से हमें किसी ने संपर्क नहीं किया है.

उन्होंने कहा “हमने जब अपनी पहली एडवाइजरी जारी की थी उस समय यूक्रेन में लगभग 20,000 भारतीय छात्र थे, तब से लगभग 12,000 छात्र यूक्रेन छोड़ चुके हैं. बाकी बचे 40% छात्रों में से लगभग आधे संघर्ष क्षेत्र में हैं और आधे यूक्रेन के पश्चिमी बॉर्डर पर पहुंच गए हैं या उसकी तरफ बढ़ रहे हैं.” उल्लेखनीय है कि यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों को सुरक्षित लाने के लिए भारत सरकार के ऑपरेशन गंगा के हिस्से के रूप में आज सुबह सातवीं उड़ान यूक्रेन से 182 भारतीय नागरिकों को लेकर मुंबई लैंड हुई.

No Indian citizens in Kyiv now: MEA

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *