Type to search

मानेबे, हैसलमैन सहित तीन वैज्ञानिकों को फिजिक्‍स का Nobel Prize

जरुर पढ़ें देश

मानेबे, हैसलमैन सहित तीन वैज्ञानिकों को फिजिक्‍स का Nobel Prize

Share

जलवायु और जटिल भौतिक प्रणालियों में खोजों के लिए तीन वैज्ञानिकों को भौतिकी का नोबेल पुरस्कार देने का ऐलान किया गया है. रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज ने मंगलवार को “जटिल भौतिक प्रणालियों की हमारी समझ में अभूतपूर्व योगदान के लिए” स्यूकुरो मानेबे, क्लाउस हैसलमैन और जियोर्जियो पेरिसी को भौतिकी में नोबेल पुरस्‍कार 2021 से सम्मानित करने का फैसला किया.

पिछले वर्ष भौतिक विज्ञान का नोबेल पुरस्‍कार अमेरिकी वैज्ञानिक आंड्रेया घेज, ब्रिटेन के रोजर पेनरोज और जर्मनी के रिनार्ड गेनजेल को इस पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया गया था. इन तीनों को ब्‍लैक होल्‍स पर रिसर्च के लिए इस पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया गया था. इस पुरस्‍कार को हासिल करने वाले व्‍यक्ति को एक गोल्‍ड मेडल के साथ 1.14 मिलियन डॉलर नकद दिए जाते हैं.

एक दिन पहले ही सोमवार को इस वर्ष का चिकित्सा का नोबेल पुरस्कार अमेरिकी वैज्ञानिकों डेविड जूलियस और आर्डम पातापुतियन को दिए जाने की घोषणा की गई है. उन्हें तापमान और स्पर्श के लिए ‘रिसेप्टर’ की खोज के लिए यह सम्मान दिया गया है. इन ‘रिसेप्टर’ से इंसान तापमान और स्पर्श को महसूस करता है.

दोनों वैज्ञानिकों का अध्ययन ‘सोमैटोसेंसेशन’ क्षेत्र पर केंद्रित था जो आंख, कान और त्वचा जैसे विशेष अंगों की क्षमता से संबंधित है. नोबेल समिति के महासचिव थॉमस पर्लमैन ने सोमवार को इन विजेताओं के नामों की घोषणा की. उन्होंने कहा, “इससे वास्तव में प्रकृति के रहस्यों में से एक का खुलासा होता है… यह वास्तव में ऐसा कुछ है जो हमारे अस्तित्व के लिए महत्वपूर्ण है. इसलिए यह एक बहुत ही अहम और गहन खोज है.”

Nobel Prize in Physics awarded to three scientists including Manabe, Hasselman

Share This :
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *