Type to search

Noida बना देश का सबसे प्रदूषित शहर, 475 AQI के साथ जहरीली हुई हवा

जरुर पढ़ें देश

Noida बना देश का सबसे प्रदूषित शहर, 475 AQI के साथ जहरीली हुई हवा

Share

दिल्ली समेत पूरे देशभर में धूमधाम से दिवाली (Diwali) का त्योहार मनाया गया. इस दौरान बैन के बावजूद राजधानी समेत सभी शहरों में खूब पटाखों की आतिशबाजी (Crackers)की गई. पूजा करने के बाद लोग सड़कों पर या फिर अपनी छतों पर पटाखे चलाते हुए नजर आए. गाइडलाइन के अनुसार पटाखे प्रतिबंधित थे लेकिन दिवाली की रात जिस रफ्तार से धमाके हुए उसका शोर शुक्रवार सुबह सबके सामने था।

नोएडा का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 475 पर पहुंच गया जोकि 3 नवंबर को 327 पर था। दिवााली के अगले दिन देश में सबसे प्रदूषित शहरों में नोएडा नंबर वन बन गया था। ग्रेटर नोएडा का एक्यूआई शुक्रवार को 464 था जो दिवाली से 1 दिन पहले 286 पर था। 48 घंटे में नोएडा का एक्यूआई 148 और ग्रेनो का 178 पॉइंट बढ़ गया। पिछले 5 साल में दिवाली के अगले दिन सबसे ज्यादा प्रदूषण होने का रेकॉर्ड 2021 के नाम चढ़ गया है। देश में सबसे प्रदूषित शहरों में 472, 470, 469 और 464 एक्यूआई के साथ क्रमश: गुड़गांव, गाजियाबाद, फरीदाबाद और ग्रेटर नोएडा रहे।

7 नवंबर से पहले हवा की गति में सुधार के कोई आसार नहीं हैं। दिवाली के कारण इंडस्ट्री, ट्रैफिक और कंस्ट्रक्शन की वजह से होने वाला प्रदूषण कम है क्योंकि लोग त्योहार मना रहे हैं। इस समय प्रदूषण का सबसे बड़ा कारण पटाखे और दूसरे नंबर पर पराली है। हवा के रुख बदलने से पराली का धुआं भी जिले का प्रदूषण बढ़ाने में शामिल है।

Noida becomes the most polluted city in the country, toxic air with 475 AQI

Share This :
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *