Type to search

नोएडा ट्रैफिक सिस्टम हुआ हाईटेक

जरुर पढ़ें देश

नोएडा ट्रैफिक सिस्टम हुआ हाईटेक

Share

दिल्ली से सटे नोएडा का ट्रैफिक सिस्टम अब इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम के साथ तहत हाईटेक होता जा रहा है. अकेले नोएडा शहर में कुल 80 जगहों पर हजारों कैमरे लगा दिए गए है. इन कैमरों की मदद से न सिर्फ ट्रैफिक नियमों को तोड़ने वालों पर नजर रखी जा रही है इसके साथ ही ऐसे लोगों के चालान भी किए जा रहे है.

ट्रैफिक नियम को तोड़ने में कई चीज शामिल है, जैसे रेड लाइट जंप करना, रॉन्ग साइड में गाड़ी चलाना, हेलमेट न लगाना, इसके साथ ही ओवर स्पीड चलने वाले वाहन भी ट्रैफिक नियमों को तोड़ने वाली श्रेणी में आते है. इन कैमरों की मदद से ऐसे ही लोगों पर निगाह रखी जा रही है. लोग ओवरस्पीडिंग न करे और गाड़ी की क्या स्पीड होनी चाहिए इसके लिए लोगों को पहले ही जानकारी दी जा रही है कि वो कितनी स्पीड पर कहां गाड़ी चला सकते है. इसकी भी जानकारी दी गई है.

शहर में लगाए गए ये कैमरे सब पर अपनी नजर बना कर रखते हैं जिससे ट्रैफिक मैनेज रहे. इस सवाल के जवाब में डीसीपी ट्रैफिक गणेश साहा बताते है कि ट्रैफिक पुलिस गाड़ियों की स्पीड पता करने के लिए स्पीड रडार को सड़क पर रख देती है, इसके बाद जगह के हिसाब से स्पीड रडार में गाड़ियों की स्पीड लिमिट सेट कर दी जाती है. दरअसल, एक शहर में कई सड़कों पर अलग अलग स्पीड लिमिट है इसलिए इसे सड़क के हिसाब से सेट करना पड़ता है.अगर हम नोएडा सेक्टर-18 और 60 को जोड़ने वाले एलिवेटेड रोड की बात करें तो इस रोड पर हल्के वाहन 60 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से चल सकते है वहीं भारी वाहनों के लिए यह स्पीड लिमिट 40 किलोमीटर प्रति घंटा है.

एक जिले में यमुना एक्सप्रेस-वे पर गाड़ियों की स्पीड लिमिट 100 किलोमीटर प्रति घंटा है लेकिन वह भी मौसम के हिसाब से बदल दिया जाता है. ऐसे में अगर कोई नोएडा में स्पीड लिमिट को तोड़ता है तो उन्हे 4 हजार रुपये का चालान भरना होगा और यह चलाना सीधा गाड़ी चलाने वाले के घर पहुंच जाएगा. ट्रैफिक विभाग के मुताबिक अगर कोई ओवर स्पीडिंग करता है तो उसके घर 4 हजार रुपए का चालान भेजा जाएगा, वहीं अगर स्पीड लिमिट कि बात की जाए तो शहर में हल्के वाहनों के लिए स्पीड लिमिट 30 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा है. वहीं भारी वाहनों के लिए ट्रैफिक विभाग ने 20 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा स्पीड लिमिट तय की गई है.

नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे पर भारी वाहनों के लिए 60 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार और हल्के वाहनों के लिए इसे 100 किलोमीटर प्रति घंटा रखा गया है और अगर एलिवेटेड रोड की बात करें तो इस पर हल्के वाहनों की स्पीड लिमिट 60 किलोमीटर प्रति घंटा तय की गयी है और भारी वाहनों के लिए स्पीड लिमिट 40 किलोमीटर तय की गई है.

Noida traffic system became hi-tech

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *