Type to search

उत्तर कोरिया ने दागी 10 बैलिस्टिक मिसाइलें, दक्षिण कोरिया में अलर्ट जारी

दुनिया

उत्तर कोरिया ने दागी 10 बैलिस्टिक मिसाइलें, दक्षिण कोरिया में अलर्ट जारी

Share

उत्तर कोरिया ने एक बार फिर बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण किया है. पहले रिपोर्ट में दावा किया जा रहा था कि उत्तर कोरिया ने तीन मिसाइलों का परीक्षण किया था, लेकिन बाद में यह संख्या बढ़कर 10 तक पहुंच गई है. उत्तर कोरिया के इस कदम से दक्षिण कोरिया में भी हड़कंप मचा हुआ है. दक्षिण कोरिया में उत्तर कोरिया के इस मिसाइल परीक्षण को देखते हुए अपने बड़े हिस्से में अलर्ट जारी किया है.

मिसाइलों का परीक्षण करने से कुछ घंटे पहले दक्षिण कोरिया के साथ सैन्य अभ्यासों को बढ़ाने के लिए अमेरिका की आलोचना की थी. दक्षिण कोरिया की सेना ने भी इस संबंध में दावा किया है कि उत्तर कोरिया से उनके समुद्री क्षेत्र के पास बैलिस्टिक मिसाइलें दागी हैं. दक्षिण कोरिया के जॉइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने दावा किया है कि सुबह करीब 8.51 बजे उत्तर कोरिया के वोनसाल शहर के पास से ही मिसाइल दागी गई हैं.

दक्षिण कोरिया के जॉइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने कहा है कि उत्तर कोरिया की ओर से दागी गई मिसाइलों में से एक मिसाइल दक्षिण कोरिया की समुद्री सीमा से करीब 26 किमी दूर अंतरराष्ट्रीय जल क्षेत्र में गिरी है. यह इलाका दक्षिण कोरिया के उलेंग द्वीप से 167 किमी दूर है. उनका कहना है कि दक्षिण कोरिया उत्तर कोरिया की ओर से किए जा रहे ऐसे आक्रामक कामों का विरोध करता है. उन्होंने कहा है कि वह उत्तर कोरिया से निपटने के लिए अमेरिका के साथ हर क्षेत्र में काम करेगा. उन्होंने दावा किया है कि दक्षिण कोरिया लगातार उत्तर कोरिया पर नजर रखेगा.

दक्षिण कोरिया के साथ अमेरिका के सैन्य अभ्यास बढ़ाने को लेकर उत्तर कोरिया दावा करता है कि ये संभावित आक्रमण का युद्धाभ्यास है तथा उसने मंगलवार को इसके जवाब में अधिक प्रभावशाली उपायों की चेतावनी दी. उत्तर कोरिया के विदेश मंत्रालय का यह बयान ऐसे वक्त में आया है जब अमेरिका और दक्षिण कोरिया ने 200 से अधिक युद्धक विमानों के साथ हवाई अभ्यास किया. इनमें एफ-35 लड़ाकू विमान भी शामिल रहे.

उत्तर कोरिया ने भी इस साल अपने हथियारों का प्रदर्शन तेज कर दिया है. उसने 40 से अधिक बैलिस्टिक मिसाइलों का टेस्ट किया है. अमेरिका और दक्षिण कोरिया ने इस साल बड़े पैमाने पर सैन्य अभ्यास फिर से शुरू किए. उन्होंने प्योंगयांग के साथ कूटनीतिक वार्ता के प्रयासों और महामारी के कारण पिछले कुछ वर्षों में अभ्यास नहीं किए थे.

North Korea fires 10 ballistic missiles, South Korea issues alert

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *