Type to search

उत्तर कोरिया ने जापान के ऊपर से फिर दागी बैलिस्टिक मिसाइल, जापान में इमरजेंसी अलर्ट

दुनिया

उत्तर कोरिया ने जापान के ऊपर से फिर दागी बैलिस्टिक मिसाइल, जापान में इमरजेंसी अलर्ट

Share

उत्तर कोरिया ने एक बार फिर से जापान के ऊपर से बैलिस्टिक मिसाइल दागी है. तानाशाह किम जोंग उन की इस हरकत से जापान में हड़कंप मच गया. इसके बाद जापान की सरकार ने देश में इमरजेंसी अलर्ट जारी कर दिया. वहां के लोगों को घरों के अंदर रहने की चेतावनी दी गई. इससे पहले बुधवार को उत्तर कोरिया ने समुद्र में 23 मिसाइलें दागीं थीं. इसमें से एक मिसाइल कोरिया प्रायद्वीप की पूर्वी समुद्री सीमा से 26 किलोमीटर (16 मील) दक्षिण में और दक्षिण कोरिया के उलेउंग द्वीप से 167 किलोमीटर (104 मील) पश्चिमोत्तर में अंतरराष्ट्रीय जलक्षेत्र में गिरी.

दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने इसकी जानकारी दी. दक्षिण कोरिया ने बताया कि उसने उलेउंग द्वीप पर हवाई हमले का अलर्ट जारी किया है. 1945 में विभाजन के बाद पहली बार विवादित क्षेत्र में मिसाइल दागी गई हैं. उत्तर कोरिया ने पहली बार एक ही दिन में इतनी मिसाइलें दागी हैं. दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति यून सुक-योल ने उत्तर कोरिया के इस हरकत की निंदा की. दक्षिण कोरिया ने कहा है कि उत्तर कोरिया ने अपने पूर्वी और पश्चिमी तटों से कुल 23 मिसाइल दागी हैं.

दक्षिण कोरिया की सेना ने कहा कि विभिन्न प्रकार की मिसाइल कोरियाई प्रायद्वीप के पूर्वी एवं पश्चिमी तटों की ओर दागी गईं, लेकिन उसने इनके बारे में विस्तार से जानकारी नहीं दी. इससे पहले दक्षिण कोरिया की सेना ने कहा कि उसने प्रायद्वीप के पूर्वी तट के पास दागी गईं कम दूरी की तीन उत्तर कोरियाई बैलिस्टिक मिसाइल का पता लगाया है. एक मिसाइल प्रतिद्वंद्वियों की समुद्री सीमा के पास गिरी, जिसके कारण दक्षिण कोरिया ने अपने एक द्वीप पर हवाई हमले की चेतावनी जारी की.

दक्षिण कोरिया ने कहा है कि उसने उत्तर कोरिया के मिसाइल प्रक्षेपणों के जवाब में हवा से सतह पर मार करने वाली तीन मिसाइलों का परीक्षण किया है. दक्षिण कोरिया की सेना के अनुसार, उसके लड़ाकू विमानों ने बुधवार को प्रतिद्वंद्वियों की पूर्वी सीमा के पास तीन मिसाइलें दागीं. सेना ने बताया कि उत्तर कोरियाई मिसाइल परीक्षणों के जवाब में यह कार्रवाई की गई.

North Korea fires ballistic missile over Japan, emergency alert in Japan

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *