Type to search

नोरु चक्रवात : इन राज्यों में भारी वर्षा का अलर्ट

देश

नोरु चक्रवात : इन राज्यों में भारी वर्षा का अलर्ट

Share
heavy rain

नोरु तूफान की वजह से ही देश के कुछ राज्यों में मानसून अब भी ठिठका हुआ है और उसकी वापसी में विलंब हो रहा है। ताजा बारिश से रबी की जल्दी बोआई करने वाले राज्यों के किसानों को राहत मिलेगी, वहीं, सब्जियों व फूलों की खेती पर इसका विपरीत असर पड़ सकता है। देश के कई राज्यों में दशहरे पर कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश हुई। इस कारण दुर्गा पूजा विसर्जन और रावण दहन कार्यक्रमों में खलल पड़ा।

दरअसल चीन सागर में नोरु तूफान की वजह से बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र और चक्रवाती हवाएं चल रही हैं, इस कारण नमी मिलने से बारिश हो रही है। यह सिलसिला मध्य अक्तूबर तक जारी रहने का अनुमान है। मौसम विभाग के अनुसार यूपी और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में अगले कुछ दिनों तक बारिश होगी। विभाग ने यूपी व उत्तराखंड के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

इधर, दिल्ली एनसीआर में करीब एक सप्ताह तक बादल छाए रहने व हल्की वर्षा होने का अनुमान है। उधर, पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, सिक्किम समेत देश के पूर्वी राज्यों में अगले कुछ दिनों में भारी वर्षा की संभावना है। मौसम विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा के अनुसार इस बार मानसून 13 अक्तूबर तक लौटेगा।

मौसम विभाग ने देश के 20 राज्यों में बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है। यानी यहां गरज चमक व तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। ये राज्य हैं- यूपी, बिहार, मध्य प्रदेश, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, तेलंगाना, पुड्डुचेरी, आंध्रप्रदेश, तमिलनाडु, केरल, सिक्किम, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम तथा त्रिपुरा।

Noru cyclone: Heavy rain alert in these states

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *