Type to search

अब बिस्किट खरीदना होगा महंगा, 7% बढ़ेंगे दाम

कारोबार जरुर पढ़ें देश

अब बिस्किट खरीदना होगा महंगा, 7% बढ़ेंगे दाम

Share

महंगाई का सामना कर रहे आम नागरिकों को एक और झटका लग सकता है. दरअसल, भारत की सबसे बड़ी कुकी निर्माता ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज लिमिटेड इस साल कीमतों में 7% तक की बढ़ोतरी करने की योजना बना रही है. यह एक और संकेत है कि मुद्रास्फीति के दबाव से गरीब उपभोक्ताओं को सबसे ज्यादा नुकसान होगा, क्योंकि यूक्रेन में युद्ध फूड सप्लाई चेन पर कहर बरपा रहा है.

बेंगलुरु स्थित कंपनी के मुख्यालय में एक इंटरव्यू में कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर वरुण बेरी ने कहा, “मैंने कभी भी दो साल इतने बुरे नहीं देखे हैं. हमारी पहली धारणा इस साल 3% मुद्रास्फीति की थी, जो स्पष्ट रूप से गलत थी. दुर्भाग्य से यह 8-9 फीसदी से अधिक हो रहा है.” यूक्रेन पर रूस के हमले ने पहले से ही लेबर शॉर्टेज और सप्लाई चेन की बाधाओं से जूझ रहे दुनिया भर की कंज्यूमर फर्मों के लिए मुश्किलें खड़ी कर दी है. मुद्रास्फीति के झटके ने बुनियादी चीजों की लागत को बढ़ा दिया है, जिससे दुनिया के कमजोर वर्गों को सबसे ज्यादा जूझना पड़ रहा है. भारत में बढ़ती कीमतों से मांग में कमी आने का जोखिम है जहां निजी खपत जीडीपी का लगभग 60 फीसदी है.

भारत में गुड डे (Good Day) और मैरी गोल्ड कुकीज (Marie Gold Cookie) जैसे ब्रांड बनाने वाली 130 साल पुरानी कंपनी ब्रिटानिया ने दिसंबर तिमाही के दौरान शुद्ध आय में 19% की गिरावट दर्ज की, जो औसत विश्लेषक अनुमानों से भी बदतर थी. वरुण बेरी ने कहा कि कंपनी द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला हर कच्चा माल महंगा होता जा रहा है और इस साल कीमतों में बढ़ोतरी करने की योजना है.

Now buying biscuits will be expensive, the price will increase by 7%

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *