Type to search

अब 265 रुपये में मिलेगी Corona Vaccine

जरुर पढ़ें देश

अब 265 रुपये में मिलेगी Corona Vaccine

Share

फार्मा कंपनी जायडस कैडिला ने आज कहा कि उसने केंद्र सरकार को अपनी COVID-19 वैक्सीन ZyCoV-D की आपूर्ति शुरू कर दी है। दवा कंपनी ने एक बयान में कहा कि कंपनी ने सरकार द्वारा दिए गए आदेश के अनुसार आपूर्ति शुरू की है। समूह निजी बाजार में वैक्सीन उपलब्ध कराने की योजना भी बना रहा है।

बता दें कि ZyCoV-D एक तीन-खुराक वाला टीका है। जाइडस कैडिला ने कहा, “टीके की कीमत 265 रुपये प्रति खुराक होगी और ऐप्लिकेटर को जीएसटी हटाकर 93 रुपये प्रति खुराक की पेशकश की जा रही है।” अहमदाबाद स्थित दवा निर्माता ने ZyCoV-D की पारस्परिक रूप से सहमत खुराक का उत्पादन करने के लिए अनुबंध निर्माण कंपनी शिल्पा मेडिकेयर लिमिटेड के साथ एक निश्चित समझौता किया है। जायडस कैडिला ने कहा कि इसने प्लास्मिड डीएनए वैक्सीन के लिए विनिर्माण लाइसेंस और प्रौद्योगिकी हस्तांतरण के लिए कोरिया के एंजाइम लाइफसाइंसेज के साथ भी एक समझौता किया है।

ZyCoV-D एक प्लास्मिड डीएनए वैक्सीन है, जो SARS-CoV-2 वायरस के स्पाइक प्रोटीन का उत्पादन करता है और मानव प्रतिरक्षा प्रणाली के सेलुलर और ह्यूमरल आर्म्स द्वारा एक प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया मध्यस्थता प्राप्त करता है, जो बीमारी से सुरक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। वायरल क्लीयरेंस के रूप में भी काम करता है। बता दें कि यह वैक्सीन 12 साल से अधिक उम्र के बच्चों और वयस्कों को लगाई जाएगी। देश में 12 से 18 साल के बच्चों के लिए यह पहली कोरोना रोधी वैक्सीन है। भारत के दवा नियामक ने अगस्त में इसके इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दी थी।

जायडस के प्रबंध निदेशक शर्विल पटेल ने बताया था कि यह सुई रहित वैक्सीन है यानी अब तक लगाई जा रही वैक्सीन की तरह से इसे देने के लिए सुई की जरूरत नहीं पड़ेगी।

Now Corona Vaccine will be available for Rs 265

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *