Type to search

अब सिर्फ 12 घंटे में पहुंचेंगे दिल्‍ली से मुंबई

जरुर पढ़ें देश

अब सिर्फ 12 घंटे में पहुंचेंगे दिल्‍ली से मुंबई

Share

दिल्‍ली-मुंबई एक्‍सप्रेस-वे का काम 70% पूरा हो चुका है, केवल 30% ही काम बाकी है. अगले साल 2023 से इस एक्‍सप्रेस-वे से वाहनों के फर्राटा भर सकेंगे. यह 1350 KM लंबा प्रोजेक्‍ट करी‍ब 1 लाख करोड़ रुपये का है. ये एक्‍सप्रेस-वे बनने के बाद दिल्‍ली-मुंबई के बीच दूरी कम हो जाएगी और यात्रा में समय भी कम लगेगा.

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री ने न‍ितिन गडकरी ने आयोजित एक कायर्क्रम दिल्‍ली मुंबई एक्‍सप्रेस-वे की प्रगति की जानकारी दी है. उन्‍होंने कहा कि मुंबई के नरिमन प्‍वाइंट्स से दिल्‍ली के बीच निर्बाध कनेक्‍टीविटी का सपना पूरा होने जा रहा है. दिल्‍ली मुंबई एक्‍सप्रेस-वे हरियाणा, गुरुग्राम के राजीव चौक से शुरू होकर मेवात, जयपुर कोटा, भोपाल,अहमदाबाद होते हुए मुंबई जाएगा.

सड़क परिवहन मंत्रालय के अनुसार दिल्‍ली से मुंबई जाने में 20 घंटे के बजाए 12 घंटे ही लगेंगे. इस तरह एक्‍सप्रेस वे से लोग अपने निजी वाहनों से आसानी से जा सकेंगे. इससे न केवल उनका समय बचेगा, बल्कि लोगों की ट्रेनों और फ्लाइट पर से निर्भरता भी कम होगी.

1350 KM लंबे एक्‍सप्रेस-वे शुरू होने के बाद रोजाना 8.76 लाख लीटर और सालाना करीब 320 मिलियन लीटर पेट्रोल की बचत होगी. सड़क परिवहन मंत्रालय के अनुसार इस एक्‍सप्रेस-वे से माल ढुलाई करने पर खर्च कम आएगा. इस तरह एक्‍सप्रेस वे और आसपास पड़ने वाले शहरों में लाजिस्टिक खर्च 8 से 9 % की बचत होगी. नेशलन हाईवे अथारिटी आफ इंडिया की माने तो एक्‍सप्रेस-वे को इस तरह डिजाइन होगा है कि जरूरत पड़ने पर आसानी से इसे 8 लेन से 12 लेन का किया जा सके. 1350 Km का यह एक्‍सप्रेस वे 20 KM रिजर्व फारेस्‍ट से जाएगा. यानी पेड़ों को कम से कम काटना पड़ेगा.

Now Delhi to Mumbai will reach in just 12 hours

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *