Type to search

अब केवल 1 घंटे में पहुंचे दिल्ली से पटना, ये है वो तूफानी रफ्तार वाली ट्रेन

जरुर पढ़ें देश

अब केवल 1 घंटे में पहुंचे दिल्ली से पटना, ये है वो तूफानी रफ्तार वाली ट्रेन

Share

भारत में तूफानी रफ्तार से यात्रा कराने वाले हाइपरलूप की तकनीक को लेकर लगातार रिसर्च किया जा रहा है। इस पर काम भी किया जा रहा है। महाराष्ट्र सरकार ने पहले ही पुणे से मुंबई के लिए हाइपरलूप चलाने की घोषणा कर चुकी है। इस बीच नीति आयोग के सदस्य वीके सारस्वत ने एक बयान दिया है. उन्होंने कहा कि भारत में खुदकी हाइपरलूप तकनीक लाने की काबीलियत है और इस काम में देरी तय है, ऐसे में इस तकनीक को विकसित करने के लिए विदेशी कंपनियों को परमिट दिया जाना चाहिए.

वर्जिन हाइपरलूप तकनीक की कमर्शियल और तकनीकी संभावनाओं के लिए एक कमेटी की अगुआई करते हुए सारस्वत ने कहा, भारत में रेगुलेटरी मेकेनिज्म पर कानून बनाना चाहिए क्योंकि हाइपरलूप तकनीक में सुरक्षा बड़ा मुद्दा है. सारस्वत ने कहा, “हाइपरलूप एक तेज़ रफ्तार ट्रेन है जो वेक्यूम ट्यूब के अंदर चलती है. हमने पाया है कि इस काम को करने के दो तरीके हैं. इसमें पहला है, विदेशी कंपनियां इसका डेमोन्स्ट्रेशन करें. और दूसरा है, इसी दिशा में गंभीर रिसर्च और डेवेलपमेंट किया जाए.

हमारी पड़ताल बताती है कि भारत में खुद ये तकनीक डेवेलप करने की क्षमता है. लेकिन इस काम के काफी समय लगेगा, ऐसे में विदेशी कंपनियों को मौका दिया जाना चाहिए जो कर्नाटक या महाराष्ट्र में इसका प्रदर्शन कर सकें.” इसके अलावा सारस्वत ने सुरक्षा को भी गंभीरता से लेने की बात पर जोर दिया है.

Now Delhi to Patna reached in just 1 hour, this is that stormy speed train

Share This :
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *