Type to search

अब ई-श्रम कार्ड धारकों को मिलेगी नौकरी, सरकार कर रही प्लानिंग

जरुर पढ़ें देश

अब ई-श्रम कार्ड धारकों को मिलेगी नौकरी, सरकार कर रही प्लानिंग

Share

e-shram card: ई-श्रम कार्ड धारकों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि अब कार्ड धारकों को सरकार नौकरी देने की भी पेशकश कर रही है. उत्तर प्रदेश में 26,000 श्रमिकों को नौकरी देने की बात कही गई है. यह पेशकश ई-श्रम पोर्टल को नेशनल करियर सर्विस के साथ जोड़ने की वजह से हो पा रही है. बता दें कि वित्त बजट 2022-23 में इसका प्रावधान किया जाना तय हुआ है.

यही नहीं अन्य कई फायदे भी ई-श्रम पोर्टल के माध्यम से कार्ड धारकों को मिलने वाले हैं. जानकारी के मुताबिक अब ई-श्रम के तहत देश में लगभग 22 करोड़ श्रमिक पंजिकृत हो चुके हैं. जिन्हें भविष्य में दर्जनों फायदे मिलने वाले हैं.जानकारी के मुताबिक एनसीएस पोर्टल पर विभिन्न क्षेत्रों से जुड़ी 1.5 लाख रिक्तियां हैं. आपको बता दें कि श्रम मंत्रालय के द्वारा एनएससी को और ई-श्रम को एक दूसरे से जोड़ने का काम किया जा रहा है. जिसके बाद 26 हजार से अधिक कामगार एनएससी पर भी पंजिकृत किये गए हैं. मंत्रालय की जी की वेबसाइट के मुताबिक एक महिला को प्रबंधक की नौकरी भी दी जा चुकी है. वहीं 26,000 लोगों को नौकरी की पेशकश की गई है.

कुछ लोग ई-श्रम के तहत मिलने वाले लाभ को लेकर भी असमंजस में है. इसलिए आपको बता दें कि 2 लाख रुपये तक का दुर्घटना बीमा मिलेगा. इसके अलावा स्वास्थ्य के उपचार के लिए आर्थिक मदद का भी सीधा लाभ मिलेगा. साथ ही आपको सरकार द्वारा जारी सभी जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिलता रहेगा. गर्भवती महिलाओं को बच्चों के भरण-पोषण के लिए सहायता दी जा सकती है. अगर आप इसके तहत योग्य हैं और आप इसके तहत रजिस्‍ट्रेशन करना चाहते हैं तो आपको eshram.gov.in पर जाकर सेल्‍फ रजिस्‍ट्रेशन करना होगा.

Now e-shram card holders will get jobs, the government is planning

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *