Type to search

अब मुंबई में मराठी भाषा में होंगे दुकानों के साइन बोर्ड, BMC ने जारी किया आदेश

जरुर पढ़ें देश

अब मुंबई में मराठी भाषा में होंगे दुकानों के साइन बोर्ड, BMC ने जारी किया आदेश

Share

बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) ने बुधवार को शहर की सभी दुकानों और व्यापारिक प्रतिष्ठानों को देवनागरी लिपी में मराठी में बड़े-बड़े अक्षरों में लिखे साइन बोर्ड लगाने को कहा है. चुनावी वर्ष में यह निर्देश जारी करते हुए शिवसेना शासित नगर निकाय ने यह भी कहा कि शराब के ठेके या बार महान शख्सियतों या ऐतिहासिक किलों के नाम नहीं लिखें.

यदि किसी दुकान या व्यापारिक प्रतिष्ठान के साइन बोर्ड एक से अधिक लिपि में लिखे हों तो देवनागरी नाम बड़े अक्षरों में होने चाहिए. बीएमसी ने निर्देश में यह भी कहा कि संशोधित महाराष्ट्र दुकान एवं प्रतिष्ठान (नियोजन एवं सेवा शर्तें) अधिनियम का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी. देश के सबसे संपन्न नगर निकाय बीएमसी के चुनाव इस साल होने हैं. दुकानों पर मराठी साइन बोर्ड शिवसेना और महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) जैसे दलों के लिए एक राजनीतिक मुद्दा रहा है.

शिवसेना के नेतृत्व वाली महा विकास अघाड़ी (एमवीए) सरकार द्वारा मराठी के लिए जोर को बीएमसी चुनावों से पहले मराठी वोट बैंक को मजबूत करने के प्रयास के रूप में देखा जा रहा है. 25 वर्षों के लिए, शिवसेना ने बीएमसी को नियंत्रित किया है, जिसे अब राज्य द्वारा नियुक्त प्रशासक द्वारा चलाया जाता है क्योंकि निर्वाचित निकाय का कार्यकाल मार्च में समाप्त हो गया था.

मराठी साइनबोर्ड पार्टियों, खासकर शिवसेना और महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के लिए एक राजनीतिक मुद्दा रहा है. मनसे के कार्यकर्ताओं ने पहले शहर में दो दुकानों को निशाना बनाया था, जिन्होंने गुजराती में साइनबोर्ड लगाए थे, और जबरन उनमें से एक को हटा दिया था. 2008 में वापस, मनसे के आंदोलन के बाद बीएमसी ने आदेश जारी किया था कि सभी दुकानों और प्रतिष्ठानों को मराठी साइनबोर्ड लगाना चाहिए. हालांकि, एक आदेश के बाद निगम को अपना आदेश वापस लेना पड़ा.

Now sign boards of shops will be in Marathi language in Mumbai, BMC issued order

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *