Type to search

अब राशन की दुकानों से खरीद सकेंगे छोटे वाले रसोई गैस सिलिंडर!

कारोबार देश

अब राशन की दुकानों से खरीद सकेंगे छोटे वाले रसोई गैस सिलिंडर!

Share
LPG

अब जल्द ही राशन की दुकानों से गैस सिलेंडर खरीद सकेंगे. केंद्र सरकार किराना दुकानों के जरिए छोटे एलपीजी सिलेंडर को बेचने और यहां तक कि वित्तीय सेवाओं मुहैया कराने पर विचार कर रही है. एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सरकारी राशन की दुकानों को वित्तीय रूप से अधिक व्यवहारिक बनाने के लिए फूड सेक्रेटरी सुधांशु पांडे ने हाल ही में विभिन्न राज्य सरकारों के अधिकारियों के साथ वर्चुअल बैठक की थी, जिस दौरान इन प्रस्तावों को रखा गया.

वर्तमान में देश में 5 लाख से ज्यादा राशन की दुकानों काम कर रही हैं और उनकी वित्तीय क्षमता और व्यावहारिकता बढ़ाने पर सरकार का फोकस रहा है. इस बैठक में चर्चा के दौरान खाद्य सचिव ने ऐसी राशन की दुकानों पर छोटे वाले LPG सिलिंडर बेचे जाने का प्रस्ताव दिया. इस मीटिंग में तेल विपणन कंपनियों के अधिकारी भी थे, उन्होंने इस प्रस्ताव को समर्थन दिया.

बता दें कि वर्तमान में देश में LPG सिलिंडर Indian Oil, Bharat Petroleum और Hindustan Petroleum जैसी सरकारी तेल कंपनियों के जरिए उपभोक्ता को रिटेल आउटलेट्स पर बेचा जाता है. इस प्रस्ताव के अलावा बैठक में इन राशन की दुकानों पर वित्तीय सेवाएं देने और मुद्रा लोन की सेवाओं को इनके जरिए आगे तक पहुंचाने के प्रस्तावों पर भी चर्चा हुई. इस बैठक में वित्त मंत्रालय, पेट्रोलियम मंत्रालय और इलेक्ट्रॉनिक्स मंत्रालय के प्रतिनिधि भी शामिल रहे. मीटिंग में राज्यों को सलाह दी गई कि वो इस प्रस्ताव को आगे बढ़ाएं और अपनी जरूरतों के हिसाब से इसमें बदलाव करें.

Now small ones will be able to buy LPG cylinders from ration shops!

Share This :
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *