Type to search

अब ICICI बैंक से लोन लेना होगा महंगा

कारोबार जरुर पढ़ें देश

अब ICICI बैंक से लोन लेना होगा महंगा

Share

नई दिल्ली – अगर आप आईसीआईसीआई बैंक से लोन लेने के बारे सोच रहे है तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण है। दरअसल रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के रेपो दरों में इजाफा करने के बाद कई बैंक ने ब्याज दरों में बढ़ोतरी करते हुए कर्ज महंगा कर दिया. अब इस सूची में एक बड़े बैंकों का नाम जुड़ गया है. दरअसल, प्राइवेट सेक्टर के आईसीआईसीआई बैंक ने अपने ग्राहकों को जोरदार झटका दिया है.

बैंक ने अलग-अलग अवधि के मार्जिनल कॉस्ट बेस्ड लेंडिंग रेट यानी एमसीएलआर में 20 बेसिस प्वाइंट यानी 0.20 फीसदी की बढ़ोतरी की है. अब बैंक से लोन लेना महंगा हो जाएगा. बैंक की नई दरें 1 जुलाई, 2022 से लागू हो गई हैं. आईसीआईसीआई बैंक की वेबसाइट के मुताबिक, अब एक रात की अवधि वाले एमसीएलआर की ब्याज दरें 7.30% से बढ़कर 7.50% हो गई है. एक महीने की अवधि वाले एमसीएलआर की ब्याज दरें भी 7.30% से 7.50% हो गई है. 3 महीने की अवधि वाले एमसीएलआर की ब्याज दरें 7.35% से 7.55% हो गई है. इसके अलावा 6 महीने की अवधि वाले एमसीएलआर की ब्याज दरें 7.50% से 7.70% हो गई है जबकि एक साल वाले एमसीएलआर की ब्याज दरें 7.55 फीसदी से बढ़कर 7.75 फीसदी कर दी गई है.

एमसीएलआर में बढ़ोतरी के साथ टर्म लोन पर ईएमआई बढ़ने की उम्मीद है. ज्यादातर कंज्यूमर लोन मार्जिनल कॉस्ट बेस्ड लेंडिंग रेट के आधार पर होती है. ऐसे में एमसीएलआर में बढ़ोतरी से पर्सनल लोन, ऑटो और होम लोन महंगे हो सकते हैं. बता दें कि एमसीएलआर भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा विकसित की गई एक पद्धति है जिसके आधार पर बैंक लोन के लिए ब्याज दर निर्धारित करते हैं.

Now taking loan from ICICI Bank will be expensive

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *