Type to search

अब नए पैटर्न से होगी यूपी बोर्ड की परीक्षा

जरुर पढ़ें देश

अब नए पैटर्न से होगी यूपी बोर्ड की परीक्षा

Share

यूपी बोर्ड परीक्षाओं को लेकर उत्तर प्रदेश में बड़ा बदलाव किया गया है। अगले सत्र से हाईस्कूल की परीक्षा नए पैटर्न पर आयोजित की जाएगी। तो वहीं, इंटरमीडिएट की परीक्षाओं में भी साल 2025 के अंदर नए पैटर्न प्रोग्राम लागू होगा। इतना ही नहीं, ग्रेजुएशन में अब ग्रेडिंग सिस्टम लागू किया जाएगा। यूपी बोर्ड परीक्षा में इस नए पैटर्न प्रोग्राम को लागू करने को लेकर माध्यमिक शिक्षा विभाग ने अपना प्रेजेंटेशन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सामने भी बताया।

साथ ही, शिक्षक विभाग ने यह भी बताया कि अगले 5 सालों में सभी ब्लॉक में हाईस्कूल और इंटर कॉलेज स्थापित करने की कार्ययोजना भी बनाई गई है। तो वहीं, सीएम योगी ने कहा कि सभी विद्यालयों में स्मार्ट क्लास रूम, रियल टाइम मानीटरिंग, स्टूडेंट ट्रैकिंग सिस्टम और एकीकृत डाटा प्रबंधन प्रणाली की व्यवस्था लागू होना चाहिए।

इस नई योजना के तहत, माध्यमिक शिक्षा परिषद हाई स्कूल बोर्ड परीक्षा 2023 में नए पैटर्न लागू करेगा। इसमें एक प्रश्न पत्र बहुविकल्पीय होगा और जिसका उत्तर ओएमआर शीट पर देना होगा। वहीं, 2025 के सत्र में इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा में भी बहुविकल्पीय प्रश्न पत्र का पैटर्न लागू किया जाएगा। इसके साथ ही विद्यार्थियों को रोजगार से जोड़ने के लिए 9वीं व 11वीं में इंटर्नशिप प्रोग्राम लागू किया जाएगा।

इस रोजगार परक शिक्षा के लिए कौशल विकास का प्रशिक्षण और प्रमाण पत्र विद्यार्थियों को दिया जाएगा। सभी विद्यालयों में स्मार्ट क्लासरूम, रियल टाइम मॉनिटरिंग, स्टूडेंट ट्रैकिंग सिस्टम और डाटा मैनेजमेंट की व्यवस्था लागू की जाएगी। अगले 100 दिन मे सभी जीआईसी व जीजीआईसी में वाई-फाई की सुविधा दी जाएगी। हर विद्यालय की अपनी वेबसाइट होगी और उनके छात्रों की ईमेल आईडी बनेगी। राजकीय विद्यालय में बायोमेट्रिक से अटेंडेंस की व्यवस्था शुरू की जाएगी, इसके साथ ही अगले 5 साल में प्रत्येक ब्लॉक पर आईटीआई की स्थापना व प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे बच्चों के लिए अभ्युदय कोचिंग का संचालन शुरू करवाया जाएगा। साथ ही निजी विश्वविद्यालयों की स्थापना के आवेदन के लिए आनलाइन पोर्टल, पांच राजकीय महाविद्यालयों और तीन राज्य विश्वविद्यालयों में इंक्यूबेटर्स का शुभारंभ किया जाएगा।

वहीं, यूपी में ग्रेजुएशन के स्टूडेंट्स के लिए अब ग्रेडिंग सिस्टम लागू किया जा रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ उच्च शिक्षा विभाग की बैठक के बाद निर्देश जारी कर दिए गए हैं। निर्देश के मुताबिक, यूपी के सभी विश्वविद्यालयों और निजी विश्वविद्यालयों में बीए, बीकॉम और बीएससी में अब ग्रेडिंग के जरिए ही अंक मिलेंगे। यह ग्रेडिंग व्यवस्था 10 प्वाइंट्स की होगी। हर लिखित और प्रयोगात्मक परीक्षा का पास पर्सेंटेज 33फीसदी ही रहेगा।

Now the UP Board exam will be conducted with the new pattern

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *