Type to search

अब बिना OTP Debit-Credit कार्ड से कर सकेंगे 15,000 रुपये तक का भुगतान

कारोबार

अब बिना OTP Debit-Credit कार्ड से कर सकेंगे 15,000 रुपये तक का भुगतान

Share
Debit-Credit card

अगर आप यूपीआई के जरिए पेमेंट करते हैं या डेबिट-क्रेडिट कार्ड के जरिए पैसों की निकासी और भुगतान करते हैं तो आपके लिए ये एक महत्वपूर्ण खबर है. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने अब बिना ओटीपी (One Time Password) के ही स्वत: लेनदेन (Auto Debit) की सीमा को बढ़ाने का ऐलान किया है. आरबीआई ने ऑटो डेबिट की सीमा को 5,000 रुपये से बढ़ाकर 15,000 रुपये कर दिया है. इससे अब ग्राहकों को बिना ओटीपी के मोटी रकम की निकासी, जमा या भुगतान करने में आसानी होगी. इसके जरिए अब आप 15000 रुपये का आसानी से लेनदेन कर सकेंगे.

आरबीआई ने ई-मैंडेट के जरिए 1 अक्टूबर 2021 को ही आवर्ती लेनदेन लागू कर दिया था. आरबीआई के अनुसार, देश के बैंकों और दूसरे वित्तीय संस्थान अपने ग्राहकों से ओटीपी या ई-मेल के जरिए अतिरिक्त ऑथेंटिकेशन के बिना ऑटो डेबिट के तहत लेनदेन की प्रक्रिया के तहत आरबीआई ने ऑटो डेबिट की सीमा 5,000 रुपये तय की थी, लेकिन अब डेबिट या क्रेडिट कार्ड के जरिए बिना ओटीपी के आप 15,000 रुपये तक पैसों का लेनदेन, निकासी या जमा कर सकते हैं.

आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि इसकी शुरुआत आरबीआई प्रवर्तित भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) द्वारा जारी रूपे क्रेडिट कार्ड से होगी. प्रणाली के विकास के साथ सुविधा उपलब्ध होगी. दास ने कहा कि नई व्यवस्था से ग्राहकों को यूपीआई प्लेटफॉर्म के जरिए भुगतान करने के लिए अधिक विकल्प और सुविधा मिलने की उम्मीद है. यूपीआई देश में भुगतान का लोकप्रिय माध्यम बन गया है. इस मंच से करीब 26 करोड़ यूजर्स और पांच करोड़ कारोबारी जुड़े हैं.

Now you can pay up to Rs 15,000 without OTP Debit-Credit card

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *