Type to search

गले में खराश भी हो सकता है ओमिक्रॉन, जानिए लक्षण

जरुर पढ़ें देश

गले में खराश भी हो सकता है ओमिक्रॉन, जानिए लक्षण

Share

नई दिल्ली -कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन ने पूरी दुनिया में दहशत फैला रखी है। जिस तेजी से दुनिया के अनेक हिस्सों में यह वेरिएंट फैल रहा है उसने विशेषज्ञों का चिंता में डाल दिया है। ओमिक्रॉन को लेकर वैज्ञानिक लगातार अध्ययन कर रहे हैं। इसी तरह से दक्षिण अफ्रीका में किए गए एक अध्ययन में ओमिक्रॉन वेरिएंट के लक्षण के बारे में पता चला है।

रिसर्च में वैज्ञानिकों ने पाया है कि ओमिक्रॉन के रोगियों में एक सामान्य लक्षण गले में खराश का होना है। दक्षिण अफ्रीका स्थित डिस्कवरी हेल्थ के सीईओ डॉ रयान नोच ने संवाददाताओं से बात करते हुए कहा कि डॉक्टरों ने ओमिक्रॉन रोगियों में लक्षणों के कुछ अलग सेट को नोट किया है। इसमें सबसे आम शुरुआती लक्षण में गले में खराश और नाक बंद होना है।

ब्रिटेन में सिरदर्द और थकान के लक्षण वाले रोगियों में ओमिक्रॉन वेरिएंट की पुष्टि हुई है। 3 दिसम्बर से 10 दिसम्बर के बीच किए गए अध्ययन में पता चला है कि सर्दी जैसे लक्षण ओमिक्रॉन के मुख्य लक्षण में शामिल है। अध्ययन में जो लक्षण बताए गए हैं उनमें नाक बहना, सिरदर्द, हल्की या गंभीर थकान, छींकना और गले में खराश होना शामिल है।

नए म्यूटेशन को लेकर किए गए अध्ययन के प्रारंभिक आंकड़ों से पता चला है कि ओमिक्रॉन से संक्रमित मरीज में होने वाले लक्षण डेल्टा वेरिएंट के लक्षणों से अलग होते हैं। ओमिक्रॉन में सर्दी जैसे लक्षण दिखाई देते हैं जबकि डेल्टा से संक्रमित रोगियों में बुखार, लगातार खांसी, थकान, गंध और स्वाद का अनुभव न होना जैसे लक्षण प्रमुख हैं।

Omicron can also be a sore throat, know the symptoms

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *