Type to search

ओमिक्रॉन : इजरायल में कोरोना वैक्सीन की चौथी खुराक देने की तैयारी

जरुर पढ़ें देश

ओमिक्रॉन : इजरायल में कोरोना वैक्सीन की चौथी खुराक देने की तैयारी

Share

कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन से दुनिया में हड़कंप मचा हुआ है। इसे देखते हुए इजरायल वैक्सीन की चौथी खुराक देने की तैयारी कर रही है। 60 से अधिक उम्र के लोगों या फिर जिनती प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर है और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को COVID-19 वैक्सीन की चौथी खुराक देने की तैयारी चल रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय के विशेषज्ञ पैनल ने मंगलवार को सिफारिश की कि पात्र लोगों को अपनी तीसरा खुराक लेने के कम से कम चार महीने बाद चौथी डोज लेनी होगी।

इजरायल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने पैनल के बयान का स्वागत किया है। उन्होंने कहा, “यह बड़ी खबर है। हमें दुनिया भर में फैल रही ओमिक्रॉन लहर को दूर करने में मदद करेगा।” पैनल ने आगे सिफारिश की है कि दूसरे और तीसरे शॉट के बीच जरूर समय को पांच से घटाकर तीन महीने कर दिया जाए। विशेषज्ञ पैनल के एक डॉक्टर अर्नोन शहर ने इजरायल के आर्मी रेडियो को बताया, “हम ओमिक्रॉन संक्रमण के खिलाफ सुरक्षा में कमी देख रहे हैं। यह लहर आश्चर्यजनक रूप से उच्च संख्या में बढ़ रही है। 80 प्रतिशत से अधिक पैनल ने इस उपाय का समर्थन किया है।”

प्रभावी होने के लिए, सिफारिशों को स्वास्थ्य मंत्रालय के महानिदेशक, नचमन ऐश द्वारा अनुमोदित किया जाना चाहिए। मंत्रालय ने यह नहीं बताया कि ऐसा कब हो सकता है। मंत्रालय के अनुसार, इजरायल की 94 लाख आबादी में से लगभग 62 प्रतिशत लोगों को दो खुराक मिली हैं। बेनेट सरकार ने 25 नवंबर को विदेशियों को इजरायल में प्रवेश करने से रोक दिया और उच्च जोखिम वाले देशों की एक सूची का विस्तार करते हुए, ओमिक्रॉन के खिलाफ तेजी से कदम बढ़ाया।

Omicron: Israel preparing to give fourth dose of corona vaccine

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *