Type to search

ओमिक्रॉन के दो नए वेरिएंट XBB और BF.7 ने बढ़ाई टेंशन

कोरोना

ओमिक्रॉन के दो नए वेरिएंट XBB और BF.7 ने बढ़ाई टेंशन

Share

देश में एक बार फिर से कोरोना का खतरा बढ़ता हुआ दिख रहा है. ओमिक्रॉन के दो नए सब वेरिएंट एक्स बी बी और bf.7 ने एक्सपर्ट्स की चिंता बढ़ा दी है. ये दोनों वेरिएंट अब भारत में भी मौजूद है और एक्स बीबी वेरिएंट तो कई राज्यों में फैल भी चुका है. ये वेरिएंट अधिक संक्रामक हैं और वैक्सीन की इम्यूनिटी को भी चकमा दे सकते हैं. कोरोना से बढ़ती चिंता के बीच एम्स के पूर्व डायरेक्टर डॉ रणदीप गुलेरिया ने भी लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी है.

डॉ गुलेरिया ने कहा है कि लोगों को भीड़-भाड़ वाली जगहों पर मास्क पहनना चाहिए. उन्होंने कहा कि उच्च जोखिम वाले मरीजों को कोरोना से गंभीर संक्रमण हो सकता है. हाई रिस्क वाले लोगों को बाहर जाने से बचना चाहिए. क्योंकि इससे संक्रमण फैलने की संभावना अधिक होती है और कुछ को इससे खतरा भी हो सकता है. उन्होंने कहा कि भले ही लोगों को टीका लगाया गया हो, लेकिन सावधानियों का पालन करना चाहिए.

डॉ गुलेरिया ने कहा कि फिलहाल कोरोना के और भी नए वेरिंट्स आ सकते हैं. हालांकि अब पहले जैसा खतरा नहीं है.पहले कोई टीकाकरण नहीं था, लेकिन लोगों को अब वैक्सीन लग गई है. लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि लोग सावधानी बरतना बंद कर दें. त्योहारों का मौसम आ रहा है और मामले भी बढ़ रहे हैं. ऐसे में सतर्क रहने की जरूरत है.

उन्होंने कहा कि इस बार तकोविड मरीजों के अस्पताल और आईसीयू में भर्ती होने की आशंका कम है. इस बार हल्का संक्रमण होगा, सर्दी जुकाम, खांसी और शरीर में दर्द होगा. मरीज 3-4 दिनों के भीतर रिकवर हो सकते हैं. इस बीच, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने भी बुधवार को कहा कि कोविड -19 एक वैश्विक आपातकाल बना हुआ है. अभी भी ये वायरस फैल रहा है. लोगों को इससे बचाव करना चाहिए.

Omicron’s two new variants XBB and BF.7 increase the tension

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *