Type to search

फिर एक बार ताइवान की हवाई सीमा में घुसे चीनी विमान

जरुर पढ़ें

फिर एक बार ताइवान की हवाई सीमा में घुसे चीनी विमान

Share

ताइपे – ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि चीनी ‘लड़ाकू विमानों और युद्धपोतों’ ने शुक्रवार को ताइवान जलडमरूमध्य की ‘मध्य रेखा’ को पार किया है. रक्षा मंत्रालय ने इसे ‘अत्यधिक उत्तेजक’ कार्रवाई कहा है. अमेरिका के हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स की स्पीकर नैंसी पेलोसी की ताइवान यात्रा के बाद से भड़के चीन ने ताइवान की खाड़ी में एक बड़ा सैन्य अभ्यास शुरू किया है. इसके बाद उसकी सेना ने ताइवान की सीमा को करीब-करीब घेरते हुए कई मिसाइलें भी दागी हैं.

एक खबर के मुताबिक, कम से कम 5 मिसाइलों के जापान के विशेष आर्थिक क्षेत्र- ईईजेड में गिरी हैं. एक विशेष आर्थिक क्षेत्र (ईईजेड), समुद्री कानून पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (यूएनसीएलओएस) द्वारा निर्धारित समुद्र में एक ऐसा क्षेत्र है, जिस पर एक देश के कुछ अधिकार हैं. जापान के पीएम फुमियो किशिदा ने कहा कि यह एक ‘गंभीर समस्या है जो हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा और हमारे नागरिकों की सुरक्षा को प्रभावित करती है.’

इससे पहले जापान के रक्षा मंत्री नोबुओ किशी ने कहा कि चीन द्वारा दागी गई मिसाइलों में से पांच जापान के ईईजेड के भीतर गिरी हैं. इसके लिए जापान ने राजनयिक चैनलों से चीन से अपना विरोध दर्ज कराया है.

Once again Chinese planes entered Taiwan’s airspace

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *