Type to search

एक बार बढ़ने लगा कोरोना का खतरा! अपने पास जरूर रखें ये 5 गैजेट्स

जरुर पढ़ें देश

एक बार बढ़ने लगा कोरोना का खतरा! अपने पास जरूर रखें ये 5 गैजेट्स

Share on:

मुंबई – माना जा रहा है कि देश में कोरोना की तीसरी लहर दस्तक दे चुकी है। पिछले एक हफ्ते में कोरोना संक्रमितों के 200% नए केस सामने आए हैं। नई लहर की रफ्तार पिछली वेव की तुलना में 262 गुना तेज है। ऐसे में एक बार फिर इस महामारी की चपेट में आने से बचने के लिए सभी को अलर्ट रहने की जरूरत है। साथ ही हमारे पास कुछ ऐसे गैजेट्स भी होना चाहिए जो हमारी सेहत का ध्यान रखें।

कोविड-19 रैपिड एंटीजन सेल्फ टेस्ट किट – कोविड-19 रैपिड एंटीजन सेल्फ टेस्ट किट भी घर में होना चाहिए। लगातार बढ़ रहे केसेस की वजह से कोविड टेस्टिंग की बुकिंग करना काफी मुश्किल हो जाता है। साथ ही कोविड टेस्ट के लिए आपको घर से बाहर निकलना पड़ता है। ऐसे में इस काम को घर बैठे कोविड-19 रैपिड एंटीजन सेल्फ टेस्ट किट से किया जा सकता है।

ऑक्सीमीटर – पल्स ऑक्सीमीटर भी उन जरूरी गैजेट्स का हिस्सा है जिसकी डिमांड कोविड महामारी ने बढ़ाई। कोविड वायरस से संक्रमित लोगों के ब्लड में ऑक्सीजन (SpO2) लेवल कम होने लगता है। इस बात का पता पल्स ऑक्सीमीटर से लगाया जा सकता है। पल्स ऑक्सीमीटर महंगा गैजेट नहीं है। हालांकि, कोविड महामारी के दौरान कई कंपनियों ने इसकी कीमत में इजाफा किया है।

बीपी मशीन – कोविड मरीजों को ब्लड प्रेशर की प्रॉब्लम भी होती है। ऐसे में घर पर बीपी मशीन का होना भी जरूरी हो जाता है। बाजार में अब बीपी चेक करने की इलेक्ट्रॉनिक मशीन मिलती हैं, जो ऑटोमैटिक बीपी को मेजर करती हैं। इसकी मदद से आम दिनों में भी अपना बीपी भी चेक कर सकते हैं।

पोर्टेबल ऑक्सीजन कैनिस्टर – घर पर पोर्टेबल ऑक्सीजन कैनिस्टर को होना भी जरूरी है। कोविड पॉजिटिव मरीजों के ब्लड में ऑक्सीजन का लेवल गिरने लगता है। ऐसे में पोर्टेबल ऑक्सीजन कैनिस्टर इमरजेंसी कंडीशन ऑक्सीजन को मेंटेन रखता है। इन्हें ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों जगह से खरीदा जा सकता है।

UV स्टरलाइजर – कोविड महामारी के दौरान घर पर होने वाले सबसे जरूरी गैजेट्स में से एक है। UV स्टरलाइजर घर की हवा में फैले बैक्टीरिया को साफ करने में मदद करता है। इसके साथ UV लाइट सैनेटाइजर बॉक्स स्मार्टफोन, गॉगल, ईयरबड्स, ईयरफोन, नोट या दूसरे छोटे आइटम को सैनेटाइज करने के काम में आता है।

Once the danger of corona started increasing! Keep these 5 gadgets with you

Asit Mandal

Share on:
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *