Type to search

दिल्ली में कोरोना से एक की मौत, सीएम केजरीवाल ने बुलाई आपात बैठक

कोरोना देश

दिल्ली में कोरोना से एक की मौत, सीएम केजरीवाल ने बुलाई आपात बैठक

Share
kejriwal

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बुधवार को कोरोना वायरस से एक मरीज की मौत के बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल एक्शन प्लान में जुट गए हैं। बता दें कि कई देशों में कोविड मामलों में अचानक आई तेजी के बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज यानी बृहस्पतिवार को आपात बैठक बुलाई है। सीएम इसमें स्वास्थ्य विभाग की तैयारियों की समीक्षा करेंगे। वे अधिकारियों से संबंधित विभागों व एजेंसियों के इंतजामों के बारे में जानेंगे और उनको आवश्यक निर्देश देंगे।

दिल्ली सरकार की स्थिति पर पूरी तरह से नजर है और बैठक में विस्तृत चर्चा होगी। माना जा रहा है कि इस बैठक में कोई बड़ा निर्णय लिया जा सकता है। उल्लेखनीय है कि बुधवार को कोरोना के पांच नए मामले सामने आए। वहीं, पिछले 24 घंटे में एक मरीज की मौत हो गई और आठ मरीज स्वस्थ हुए। संक्रमण दर 0.19 प्रतिशत रही। मौजूदा समय में दिल्ली में कोरोना के 27 सक्रिय मरीज हैं। 19 मरीज होम आइसोलेशन में और तीन मरीज अस्पताल में भर्ती हैं। जिनमें से एक मरीज आक्सीजन सपोर्ट पर है। कंटेनमेंट जोन की संख्या तीन है।

दिल्ली सरकार कोविड मामलों की स्थिति पर नजर बनाए हुए है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को स्वास्थ्य विभाग को सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिंग सुनिश्चित करने और किसी भी स्थिति से निपटने के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। इसकी जानकारी देते हुए दिल्ली सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सरकार कोविड की स्थिति पर नजर रख रही है। सैंपल लेने की गति बढ़ाई जा रही है।

केंद्र सरकार के आदेश के बाद दिल्ली सरकार के लोकनायक और आइएलबीएस अस्पताल में जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए पाजिटिव सैंपल को जुटाया जा रहा है। सरकार के एक अधिकारी के अनुसार पाजिटिव सैंपल की दैनिक आधार पर जीनोम सीक्वेंसिंग की जाएगी। इससे पता चल पाएगा की कोरोना का कोई नया वैरिएंट तो नहीं पनप रहा है। इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर एक बार फिर से रेंडम जांच की जाएगी।

सूत्रों की माने तो कोरोना प्रभावित देशों से आ रहे लोगों की अनिवार्य रूप से जांच की जाएगी। इसमें देखा जाएगा कि किसी भी यात्री में कोई लक्षण तो नहीं। यदि किसी में लक्षण पाए जाते हैं तो उसे क्वारंटाइन कर दिया जाएगा। यहां बता दें कि जापान, दक्षिण कोरिया, ब्राजील, चीन और अमेरिका में कोविड-19 के मामलों में अचानक आई तेजी के बीच केंद्र सरकार ने मंगलवार को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से आग्रह किया था कि वायरस के उभरते हुए स्वरूप पर नजर रखने के लिए संक्रमित सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिंग को तैयार किया जाए।

One died of Corona in Delhi, CM Kejriwal called an emergency meeting

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *