Type to search

एक ऐसा शिवलिंग जिसका आकार हर साल बढ़ रहा है…

जरुर पढ़ें देश

एक ऐसा शिवलिंग जिसका आकार हर साल बढ़ रहा है…

Share on:

सावन के महीने में शिव मंदिरों के दर्शन और पूजा-पाठ को बेहद पवित्र और पुण्य माना जाता है. यही वजह है कि इस महीने श्रद्धालु अति प्राचीन शिव मंदिरों और ज्योतिर्लिंगों के दर्शन के लिए जाते हैं और वहां भगवान भोलेनाथ की विशेष पूजा अर्चना करते हैं. जिस शिवलिंग के आकार का लगातार बढ़ने का दावा किया जा रहा है, वो मध्य प्रदेश के खजुराहो में स्थित है.

इस प्राचीन शिव मंदिर का नाम मातंगेश्‍वर है. वैसे भी सभी जानते हैं कि मध्य प्रदेश स्थित खजुराहो पर्यटन के लिहाज से काफी लोकप्रिय है और इस पुरानी धरोहर को यूनेस्को ने भी विश्व धरोहर स्थल की सूची में शामिल किया हुआ है. यहीं मातंगेश्वर मंदिर है, जहां के शिवलिंग की ऊंचाई 9 मीटर है. इस शिवलिंग के दर्शन के लिए देश के कोने-कोने से श्रद्धालु यहां पहुंचते हैं. कहा जा रहा है कि यहां के इस शिवलिंग का आकार हर साल करीब एक इंच बढ़ रहा है. बाकायदा इस शिवलिंग को हर साल इंच टेप से नापा जाता है, जिससे इसके आकार के बढ़ने की पुष्टि होती है.

इस शिवलिंग को लेकर यह भी दावा किया जाता है कि जितना यह शिवलिंग धरती के ऊपर है, उतना ही नीचे भी. ऐसी मान्यता है कि इस मंदिर का ऊपरी हिस्‍सा स्‍वर्ग और निचला हिस्‍सा पाताल है. इस मंदिर को कलयुग से जोड़कर देखा जाता है कि कहा जाता है कि जिस दिन इसका हिस्सा पाताल लोक की तरफ पहुंचेगा तब कलयुग खत्‍म हो जाएगा.

यह मंदिर लक्ष्‍मण मंदिर के पास स्थित है और 35 फीट वर्गाकार है. मंदिर का गर्भगृह भी वर्गाकार है. इस मंदिर का प्रवेश द्वार पूरब की तरफ है. इस मंदिर को लेकर कहा जाता है कि इसका निर्माण 900 से 925 ईसवीं के आसपास किया गया था. यहां विराजित शिवलिंग को मृत्युंजय महादेव भी कहा जाता है. यह मंदिर खजुराहो में सबसे ऊंचा मंदिर है. सावन के महीने में इस मंदिर में शिव भक्तों का तांता लगा रहता है. यहां देश के कोने-कोने से श्रद्धालु आते हैं और भगवान शिव की विशेष पूजा-अर्चना करते हैं.

One such Shivling whose size is increasing every year…

Asit Mandal

Share on:
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *