Type to search

बच्चों के नाम से खोलें खाता, पढ़ाई के लिए हर महीने मिलेंगे करीब 2500 रुपये

कारोबार

बच्चों के नाम से खोलें खाता, पढ़ाई के लिए हर महीने मिलेंगे करीब 2500 रुपये

Share
post office

मौजूदा समय में पोस्ट ऑफिस की स्कीम्स बहुत बेहतर मानी जा रही है। MIS एक ऐसी सेविंग स्कीम है जिसमें आप एक बार पैसा लगाकर हर महीने इंटरेस्ट का लाभ ले सकेंगे। इस अकाउंट में कई बेनिफिट्स मिल रहे हैं। यह अकाउंट 10 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों के नाम पर भी खुलवाया जा सकता है। अगर आप अपने बच्चों के नाम से खाता (Post Office Monthly income Scheme) खुलवाते हैं तो हर महीने आपको जो इंटरेस्ट मिलेगा उसे आप ट्यूशन फीस भर सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस के इस अकाउंट (Post Office Monthly income Scheme Benefits) को आप किसी भी डाकघर में जाकर खुलवा सकते है। इसके तहत कम से कम 1000 रुपये ज्यादा से ज्यादा 4.5 लाख रुपए जमा किया जा सकता है। इस समय इस स्कीम के तहत इंट्रेस्ट रेट 6.6 फीसदी है। अगर बच्चे की उम्र 10 साल से अधिक है तो आप उसके नाम से ये अकाउंट (MIS Benefits) खुलवा सकते हैं और अगर कम है तो उसके बदले पैरेंट यह अकाउंट खुलवा सकते हैं. इस स्कीम की मैच्योरिटी 5 सालों की होती है. उसके बाद इसे बंद किया जा सकता है।

अगर आपके बच्चे की उम्र 10 साल है और आप उसके नाम पर 2 लाख रुपए जमा करते हैं तो हर महीने आपका इंट्रेस्ट 6.6 फीसदी की वर्तमान दर से 1100 रुपये बनेगा। पांच साल में ये इंट्रेस्ट कुल 66 हजार रुपये बनेंगे और लास्ट में आपके 2 लाख रुपये रिटर्न भी हो जाएंगे। इस तरह से छोटे से बच्चे के लिए आपको 1100 रुपये मिलेंगे जिसे आप उसकी पढ़ाई-लिखाई में इस्तेमाल कर सकते हैं। पैरेंट के लिए ये राशि एक अच्छी मदद बन सकती है।

इस अकाउंट की खासियत है कि इसे सिंगल या तीन एडल्ट मिलकर ज्वाइंट अकाउंट भी खुलवा सकता है। अगर इस अकाउंट में आप 3.50 लाख रुपये जमा करते हैं तो आपको वर्तमान दर से हर महीने 1925 रुपये मिलेंगे। स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों के लिए यह बड़ी रकम है। इस इंटरेस्ट के पैसे से आप स्कूल फीस, ट्यूशन फीस, पेन-कॉपी के खर्च आसानी से निकाल सकते हैं. इस स्कीम की अधिकतम लिमिटि यानी 4.5 लाख जमा करने पर हर महीने 2475 रुपये का लाभ ले सकते हैं।

Share This :
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join #Khabar WhatsApp Group.