Type to search

Oscar 2023 : भारत को 2 ऑस्कर अवॉर्ड, Naatu Naatu और Elephant Whisperers जीते

मनोरंजन

Oscar 2023 : भारत को 2 ऑस्कर अवॉर्ड, Naatu Naatu और Elephant Whisperers जीते

Oscar 2023
Share on:

प्रतिष्ठित अकैडमी अवॉर्ड्स समारोह का आयोजन लॉस एंजिलिस के डॉल्बी थियेटर में किया जा रहा है. इस बार का ऑस्कर अवॉर्ड्स भारत के लिए काफी खास है, क्योंकि भारत से नॉमिनेट हुई ‘द एलिफेंट विस्परर्स’ ने बेस्ट डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट फिल्म का अवॉर्ड जीता है. भारत से RRR फिल्म के गाने ‘नाटू नाटू’ को बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग का नॉमिनेशन मिला है. ‘ऑल दैट ब्रीथ्स’ को बेस्ट डॉक्यूमेंट्री फीचर में नॉमिनेट किया गया था, लेकिन वो ‘नवलनी’ से हार गई. नॉमिनेशन के अलावा, दीपिका पादुकोण ऑस्कर अवॉर्ड्स में प्रेजेंटर होंगी. वहीं, सिंगर राहुल सिप्लिगुंज और काल भैरव ‘नाटू नाटू’ की लाइव परफॉर्मेंस दी.

बेस्ट डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट फिल्म
‘द एलिफेंट व्हिस्परर्स’ ने बेस्ट डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट फिल्म में जीत हासिल की है. ‘द एलिफेंट व्हिस्परर्स’ एक नेटफ्लिक्स डॉक्यूमेंट्री है जो एक अकेले छोड़ दिए गए हाथी और उनकी देखभाल करने वालों के बीच अटूट बंधन की बात करती है. यह हॉलआउट, हाउ डू यू मेजरमेंट ए ईयर?, द मार्था मिशेल इफेक्ट और स्ट्रेंजर एट द गेट के साथ डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट सब्जेक्ट कैटेगरी में कॉम्पीटीशन में थी.

यह डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट फिल्म कार्तिकी गोंसाल्वेस के निर्देशन में बनी पहली फिल्म है. सिख्या एंटरटेनमेंट के बैनर तले इस फिल्म को गुनीत मोंगा और अचिन जैन ने प्रोड्यूस किया है. ‘द एलीफेंट व्हिस्परर्स’ में रघु के अस्तित्व को बचाने के लिए दक्षिण भारतीय जोड़ा तमाम कोशिशें करता है. वे न सिर्फ रघु को सुरक्षा देते हैं, बल्कि उसे भगवान का दर्जा देते हुए उसकी पूजा भी करते हैं. बता दें कि यह डॉक्यूमेंट्री फिल्म 8 दिसंबर 2022 को ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुई.

नाटु-नाटु ने जीता ऑस्कर अवॉर्ड
भारत को दूसरा ऑस्कर अवॉर्ड मिल गया है. भारत की फिल्म RRR के गाने नाटु-नाटु को ऑस्कर अवॉर्ड मिल गया है. देश के लिए ये एक प्राउड मूमेंट है. बेस्ट ऑरिजनल सॉन्ग कैटेगरी में RRR के गाने नाटू नाटू ने बाजी मार ली है. भारत की फिल्म RRR के गाने नाटु-नाटु को ऑस्कर अवॉर्ड मिल गया है. इसी के साथ इस फिल्म ने इतिहास रच दिया है. इस खुशी के मौके पर साउथ के मेगास्टार चिरंजीवी ने ट्वीट करते हुए बधाई दी है.

Oscar 2023: India won 2 Oscar Awards, Naatu Naatu and Elephant Whisperers

Asit Mandal

Share on:
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *