Type to search

पाकिस्तान इस मामले में है विश्व का दूसरा सबसे खराब देश

जरुर पढ़ें दुनिया देश

पाकिस्तान इस मामले में है विश्व का दूसरा सबसे खराब देश

Share

कराची – आर्थिक रूप से बेहाल पाकिस्तान की स्थिति इन दिनों सही नहीं है। इस बीच, विश्व आर्थिक मंच ने अपनी ग्लोबल जेंडर गैप रिपोर्ट में पाकिस्तान को लैंगिक समानता के मामले में दूसरे सबसे खराब देश के रूप में स्थान दिया है। 164 देशों में से पाकिस्तान को 145 नंबर पर रखा गया है। रिपोर्ट में 146 देशों को स्थान दिया गया है।

इनमें से शीर्ष पांच आइसलैंड, फिनलैंड, नार्वे, न्यूजीलैंड और स्वीडन हैं। जबकि पांच सबसे खराब देश अफगानिस्तान, पाकिस्तान, कांगो, ईरान और चाड हैं। यह जानकारी एक न्यूज़ एजेंसी ने दी है। पाकिस्तान को लैंगिक समानता के मामले में दूसरे सबसे खराब देश के रूप में भी स्थान दिया गया है। रिपोर्ट के अनुसार बांग्लादेश जो विश्व स्तर पर 71 वें स्थान पर है, इस क्षेत्र में शीर्ष देश है। इसके बाद नेपाल, श्रीलंका, मालदीव, भूटान, ईरान, पाकिस्तान और अफगानिस्तान हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि दक्षिण एशिया में आर्थिक भागीदारी और अवसर उप-सूचकांक पर सबसे बड़ा लिंग अंतर है, जो कि इसका केवल 35.7 प्रतिशत ही बंद हुआ है। जबकि पिछले साल की तुलना में समग्र स्कोर में सुधार हुआ है। अत्यधिक आबादी वाले देश इस सबइंडेक्स के भीतर अधिकांश भाग ड्राइविंग भिन्नता के लिए हैं। उदाहरण के लिए पेशेवर और तकनीकी भूमिकाओं में महिलाओं की हिस्सेदारी में वृद्धि नेपाल, बांग्लादेश और भारत में सबसे उल्लेखनीय थी। दूसरी ओर समग्र क्षेत्रीय प्रदर्शन पर कम प्रभाव के साथ ईरान, पाकिस्तान और मालदीव के प्रतिशतों में गिरावट आई है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि दक्षिण एशिया में स्वास्थ्य और उत्तरजीविता उप-सूचकांक के लिए सबसे कम क्षेत्रीय लिंग समानता स्कोर 94.2 प्रतिशत है। इस सबइंडेक्स में केवल श्रीलंका ने अपने लिंग अंतर को बंद कर दिया है, जबकि अफगानिस्तान और पाकिस्तान समेत कई देश विश्व स्तर पर सबसे खराब प्रदर्शन करने वाले देशों में से हैं।

Pakistan is the world’s second worst country in this matter

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *