Type to search

पाकिस्तान की हवाएं फैला रही हैं दिल्ली में प्रदूषण : UP सरकार

जरुर पढ़ें दुनिया देश

पाकिस्तान की हवाएं फैला रही हैं दिल्ली में प्रदूषण : UP सरकार

Share

दिल्ली: एनसीआर में खतरनाक वायु प्रदूषण पर सुप्रीम कोर्ट ने आज फिर केंद्र और दिल्ली सरकार की क्लास ली। शीर्ष अदालत ने केंद्र और दिल्ली सरकार से कहा था कि वह 24 घंटे के भीतर प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए एक योजना तैयार करें। आज फिर इस मामले की सुनवाई हुई।

सुनवाई के दौरान उत्तर प्रदेश सरकार ने शीर्ष अदालत को बताया कि पाकिस्तान से आने वाली प्रदूषित हवा दिल्ली को प्रभावित कर रही है। यूपी सरकार की दलील थी कि यूपी के उद्योगों से निकलने वाला धुआं दिल्ली नहीं जा रहा है। लेकिन वह दूसरी तरफ जाता रहता है।

उत्तर प्रदेश सरकार का प्रतिनिधित्व करने वाले वकील रंजीत कुमार ने कहा, “हवा हमारे पास से दिल्ली नहीं आ रही है। हम स्वयं वायु प्रवाह की दिशा में हैं। जहरीली हवा पाकिस्तान से आ रही है। चीफ जस्टिस सीवी रमन्ना ने मजाक में पूछा, ‘क्या आप भी पाकिस्तानी उद्योगों को बंद करना चाहते हैं?

सुनवाई अगले शुक्रवार को होगी
शीर्ष अदालत ने कहा कि मामले पर अगले शुक्रवार को फिर से सुनवाई की जाएगी। अदालत ने यूपी सरकार से कहा कि वह गन्ना या दूध और चीनी कारखानों को लंबे समय तक फिर से शुरू करने के लिए टास्क फोर्स कमेटी के समक्ष एक आवेदन दायर करे। इसके अलावा सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली सरकार द्वारा बनाए जा रहे अस्पतालों के निर्माण कार्य को जारी रखने की अनुमति दी थी।

सुनवाई से पहले, वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने सुप्रीम कोर्ट में एक हलफनामा दायर किया था जिसमें कहा गया था कि उसने वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए दिशानिर्देशों के अनुपालन की निगरानी के लिए एक प्रवर्तन कार्य बल का गठन किया था। 17 सदस्यीय फ्लाइंग टास्क फोर्स का गठन किया गया है। टास्क फोर्स हर शाम छह बजे रिपोर्ट देगी। केंद्र सरकार की पहल पर सुप्रीम कोर्ट ने संतोष जताया है।

दिल्ली सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दायर कर शहर के अस्पतालों में निर्माण की अनुमति मांगी थी। दिल्ली सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में दायर एक हलफनामे में कहा कि कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए पुराने अस्पतालों में इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण शुरू कर दिया है। सात नए अस्पतालों का निर्माण भी चल रहा था लेकिन बढ़ते प्रदूषण के कारण रुका हुआ था। इस बीच एक बार फिर कोरोना के नए वेरिएंट ने तनाव को और बढ़ा दिया है। ऐसे में दिल्ली के अस्पतालों में स्वास्थ्य सुविधाओं को बढ़ाना जरूरी हो गया है। तो अब दिल्ली सरकार को निर्माण को मंजूरी देने के लिए सुप्रीम कोर्ट की मंजूरी मिल गई है।

Pakistan’s winds are spreading pollution in Delhi: UP government

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *