Type to search

जम्मू-कश्मीर में पार्ट टाइम आंतकी, पाकिस्तान ने बनाई प्लानिंग, सेना की बढ़ रही मुश्किलें

देश

जम्मू-कश्मीर में पार्ट टाइम आंतकी, पाकिस्तान ने बनाई प्लानिंग, सेना की बढ़ रही मुश्किलें

Share
Part time terrorist

जम्मू-कश्मीर में भारतीय सेना पार्ट टाइम आतंकी से परेशान है।  पार्ट टाइम आतंकी यानि ‘हाइब्रिड’ आतंकवादियों की मौजूदगी है जिन्हें चरमपंथी के तौर पर चिह्नित नहीं किया है लेकिन ये इतने कट्टर हैं कि किसी भी आतंकवादी घटना को अंजाम देने के बाद अपनी सामान्य दिनचर्या में लौट जाते हैं। अधिकारियों ने बताया कि गत कुछ हफ्तों में श्रीनगर शहर सहित घाटी में आसान लक्ष्यों पर हमले बढ़े हैं और अधिकतर घटनाओं को पिस्तौल से लैस युवाओं ने अंजाम दिया है जिनके नाम सुरक्षाबलों द्वारा तैयार आतंकवादियों की सूची में शामिल नहीं थे।

उन्होंने बताया कि इस नई परिपाटी ने सुरक्षा एजेंसियों के लिए नई परेशानी खड़ी कर दी है क्योंकि इन ‘हाइब्रिड’ आतंकवादी या ‘पार्ट टाइम’ आतंकवादियों पर नजर रखना मुश्किल होता है और ये सुरक्षा बलों के लिए चुनौती पैदा करते हैं। सुरक्षा प्रतिष्ठानों के अधिकारियों ने बताया कि ‘हाइब्रिड’ आतंकवादी पड़ोस में रहने वाला कोई लड़का होता है जिसे उसके आका कट्टर बनाकर आतंकवाद की घटना के लिए तैयार रखते हैं।

उन्होंने बताया – वह दिए गए काम को पूरा करता है और आका के अगले आदेश का इंतजार करता है। इस बीच वह अपनी सामान्य जिंदगी में लौट जाता है। अधिकारियों ने बताया कि घाटी में नई परिपाटी पाकिस्तान और उसकी खुफिया एजेंसी आईएसआई के निर्देश पर अपनाई जा रही है। नागरिकों, पुलिस कर्मियों और अधिकारियों को निशाना बनाकर हमले किए गए और माना जाता है कि यह ‘हाइब्रिड’ आतंकवादियों का काम है। ये पाकिस्तान प्लानिंग है।

Share This :
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join #Khabar WhatsApp Group.