Type to search

पेगासस स्पाइवेयर की जांच शुरू! रिपोर्ट में किया गया दावा

जरुर पढ़ें दुनिया देश

पेगासस स्पाइवेयर की जांच शुरू! रिपोर्ट में किया गया दावा

Share

अमेरिका में प्रकाशित एक रिपोर्ट में कहा गया है कि, इजराइल की एनएसओ ग्रुप के पेगासस स्पाइवेयर की मदद से कम से कम 11 अमेरिकी विदेश विभाग के अधिकारियों के आईफोन को हैक कर लिया गया है। यह इजरायल स्थित NSO समूह वो ही है जो सरकारों को कुख्यात पेगासस स्पाइवेयर बेचता है। वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक रिपोर्ट के अनुसार, Apple ने युगांडा में अमेरिकी विदेश विभाग के 11 कर्मचारियों को बताया है कि उनके iPhone हैक कर लिए गए हैं।

जांचकर्ताओं ने इसको एनएसओ ग्रुप द्वारा निर्मित एक कार्यक्रम से जोड़ा है, जो एक इजरायली प्रौद्योगिकी कंपनी है। इसे बाइडेन प्रशासन द्वारा प्रतिबंधित किया गया था। रिपोर्ट के अनुसार, छेड़छाड़ किए गए फोन आंतरराष्ट्रीय विभाग के ईमेल एड्रेस से जुड़े थे।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एनएसओ ग्रुप की प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी आरोपों की जांच करेगी। जो बाइडेन प्रशासन ने एनएसओ समूह को निर्यात प्रतिबंध सूची में रखा है, जिससे इसे संयुक्त राज्य अमेरिका से किसी भी प्रकार की तकनीक सर्विस प्राप्त करने से रोका जा सके।

एनएसओ ग्रुप के खिलाफ मुकदमा दायर करने के बाद एप्पल ने थाईलैंड, अल सल्वाडोर और युगांडा से शुरू होकर राज्य-प्रायोजित हैकरों के शिकार लोगों को खतरे की सूचना का अलर्ट भेजना शुरू कर दिया है। मुकदमा इजरायल की कंपनी को किसी भी एप्पल सॉफ्टवेयर, सेवाओं या उपकरणों का उपयोग करने से प्रतिबंधित करने के लिए स्थायी निषेधाज्ञा चाहता है।

Pegasus spyware investigation begins! claimed in the report

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *