Type to search

नोएडा में सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, ऐसे चेक करें रेट

कारोबार

नोएडा में सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, ऐसे चेक करें रेट

petrol diesel price today
Share on:

भारतीय ईंधन कंपनियों ने आज के पेट्रोल और डीजल की कीमतों का ऐलान कर दिया है. आज भी ईंधन की कीमतें स्थिर बनी हुई हैं। करीब आठ महीने से ईंधन की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। लेकिन आज यूपी के नोएडा में पेट्रोल-डीजल 40 पैसे सस्ता हो गया है, जिसके बाद एक लीटर पेट्रोल-डीजल की कीमत क्रमश: 96.59 रुपये और 89.76 रुपये हो गई है.

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव जारी है। पिछले 24 घंटे में ब्रेंट क्रूड ऑयल की कीमत 80.67 डॉलर प्रति बैरल और WTI भी बढ़कर 74.04 डॉलर प्रति बैरल हो गई है. गौरतलब है कि ईंधन के दाम हर रोज सुबह 6 बजे अपडेट किए जाते हैं। पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आखिरी बार देशव्यापी बदलाव इसी साल 21 मई को हुआ था। चूंकि वैट की दर अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग है, इसलिए पेट्रोल और डीजल की दर राज्यों में समान नहीं रहती है।

आज के पेट्रोल के दाम –
दिल्ली: 96.72 रुपये प्रति लीटर
मुंबई: 106.31 रुपये प्रति लीटर
कोलकाता: 106.03 रुपये प्रति लीटर
चेन्नई: 102.63 रुपये प्रति लीटर

आज के डीजल के दाम –
दिल्ली: 89.62 रुपये प्रति लीटर
मुंबई: 94.27 रुपये प्रति लीटर
कोलकाता: 92.73 रुपये प्रति लीटर
चेन्नई: 94.24 रुपये प्रति लीटर

अपने शहर में पेट्रोल और डीजल की कीमतें ऐसे जानें –
आप अपने शहर में पेट्रोल और डीजल की कीमत अपने मोबाइल के जरिए जान सकते हैं। आप सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से IOC ऐप डाउनलोड करें या आप अपने मोबाइल के मेसेंजर एप में RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 पर भेज दें। पेट्रोल और डीजल की कीमतों की सारी जानकारी आपको SMS पर मिल जाएगी। प्रत्येक शहर का अलग RSP नंबर होगा जिसे आप IOC की वेबसाइट पर पा सकते हैं।

आपको बता दें कि पेट्रोल और डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसकी कीमत लगभग दोगुनी हो जाती है. इन्हीं क्राइटेरिया के आधार पर फ्यूल कंपनियां हर दिन पेट्रोल और डीजल के रेट तय करने का काम करती हैं. डीलर वे लोग होते हैं जो पेट्रोल पंप संचालित करते हैं। वे टैक्स और खुद के मार्जिन को जोड़कर रिटेल प्राइस पर पेट्रोल बेचते हैं। यह लागत पेट्रोल और डीजल की कीमत में भी जुड़ती है।

Asit Mandal

Share on:
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *