Type to search

किन-किन वजहों से महंगे हो रहे Petrol-Diesel, जानें पूरा विश्लेषण

कारोबार देश

किन-किन वजहों से महंगे हो रहे Petrol-Diesel, जानें पूरा विश्लेषण

Share

भारत में वाहन ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल उच्चतम स्तर पर पहुंचने के बीच देश भर में तेल के भाव पर महंगाई की मार जारी है. भारत में पेट्रोल-डीजल की कीमतें हर दिन नया रिकॉर्ड बना रही हैं. पेट्रोल-डीज़ल ने आज फिर झटका दिया है. पेट्रोल डीजल पर एक बार फिर महंगाई बढ़ी है. दामों में आज फिर बढ़ोतरी हुई है.

सरकारी ऑयल कंपनी Indian Oil के सूत्रों का कहना है कि रोजाना पेट्रोल-डीजल के दामों में जबरदस्त बढ़ोतरी के पीछे मुख्य रूप से ब्रेंट क्रूड ऑयल की कीमतों में बढ़ोतरी है. पिछले कुछ हफ्तों में इंटरनेशनल क्रूड ऑयल मार्केट ने तेज बढ़ोतरी देखी है. Reuters के मुताबिक, बीते सोमवार को क्रूड फ्यूचर की कीमतें 86.43 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर पहुंच गई थीं, जो कि तबतक अक्टूबर, 2018 के बाद का सबसे ऊंचा स्तर है. इंडियन ऑयल के अधिकारियों का कहना है कि इंटरनेशनल क्रूड मार्केट में डिमांड और सप्लाई में अंतर है.

वहीं, तेल निर्यात करने वाले देशों के संगठन OPEC ने भारत और कुछ अन्य देशों की ओर से लगातार मांग किए जाने के बावजूद कच्चे तेल की सप्लाई नहीं बढ़ाई है, इससे भी ब्रेंट क्रूड की कीमतें उछली हैं. पेट्रोलियम मंत्रालय की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सितंबर, 2021 में ब्रेंट क्रूड के इंडियन बास्केट की कीमत औसतन 73.13 डॉलर प्रति बैरल थी. तबसे क्रूड की कीमतों में लगभग 17% की उछाल देखी गई है. आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि जब तक इंटरनेशनल बाजार में कच्चे तेल के दाम नहीं गिरते हैं या फिर पेट्रोल-डीजल पर केंद्र और राज्य सरकारों की ओर से कटौती नहीं की जाती है, तब तक तेल के दामों पर नियंत्रण पाना मुश्किल होगा.

यह भी जाने –

  • सितंबर, 2021 में पिछले साल की इसी अवधि के मुकाबले पेट्रोलियल उत्पादों के उपभोग में 5.2% की वृद्धि दर्ज हुई.
  • कच्चे तेल का आयात सितंबर 2021 में पिछले साल की इस अवधि के मुकाबले14.7% और अप्रैल-सितंबर, 2021 में पिछले साल की इस तिमाही के मुकाबले 12.9% बढ़ गया.
  • कच्चे तेल का इंडियन बास्केट सितंबर, 2021 में 73.13 डॉलर प्रति बैरल की कीमत पर चल रहा था. अगस्त, 2021 में इसकी कीमत 69.80 डॉलर प्रति बैरल पर चल रही थी. वहीं, सितंबर, 2020 में इसकी कीमत 41.35 डॉलर प्रति बैरल पर दर्ज की गई थी.
  • आखिर सरकार की ओर से कितना टैक्स लगाया जा रहा है, इस पर भी कीमत तय होता है।

SMS से जानें अपने शहर में प्रति लीटर पेट्रोल-डीजल का दाम –
आप सिर्फ एक SMS के जरिए रोज अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत जान सकते हैं. इसके लिए इंडियन ऑयल (IOCL) के ग्राहकों को RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा.

Petrol-Diesel getting expensive due to some reasons, know full analysis

Share This :
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *