Type to search

यूक्रेन-रूस के कारण पेट्रोल, रसोई गैस होगी बहुत महंगी

कारोबार जरुर पढ़ें दुनिया देश

यूक्रेन-रूस के कारण पेट्रोल, रसोई गैस होगी बहुत महंगी

Share

नई दिल्ली – रूस और यूक्रेन की जंग में अब खून भी बहने लगे हैं। जानकारी के मुताबिक मरियुपोल शहर में टैंक देखे गए हैं। एयरपोर्ट पर भी हमला किया गया है। यूक्रेन में लोगों की चीख-पुकार सुनाई दे रही है। यूक्रेन के राजदूत ने भारत से मदद की गुहार भी लगायी है। यूक्रेन में दुकानों, बार, मेट्रो स्टेशनों, अंडरपास, कोल्ड वार न्यूक्लियर शेल्टर और स्ट्रीप क्लब को शेल्टर होम में बदला गया है.

ऐसे में यह युद्ध की आग बढ़ती दिखाई देती है। सवाल है कि इस युद्ध का इंडिया पर क्या असर पड़ेगा? रूस और यूक्रेन के इस युद्ध से वैश्विक बाजार (Global Market) में बड़ी उथल-पुथल मची है. रूस और यूक्रेन के बीच लड़ाई से सोने (Gold), चांदी से लेकर कच्चे तेल (Crude Oil) में भारी बढ़ोतरी देखी गई है. सोने की बात करें, तो मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) में आज सोने की कीमत साल 2022 में अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गई. सोने की कीमत में इस अनिश्चित्ता की स्थिति के बीच 2.15 फीसदी की तेजी देखी गई है. सोने की कीमतें 1400 रुपये प्रति 10 ग्राम के करीब बनी हुई हैं. वहीं, चांदी की कीमतों में करीब 2 फीसदी का उछाल देखा गया है. चांदी कीमतें मौजूदा समय में 24.86 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेड कर रही है.

यूक्रेन और रूस के बीच युद्ध से अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों पर भी बड़ा असर पड़ा है. गुरुवार को कारोबार के दौरान ब्रेंट क्रूड की कीमत 4.39 फीसदी चढ़कर 101.09 डॉलर प्रति बैरल हो गई. वहीं डब्ल्यूटीआई क्रूड का भाव 4.33 फीसदी बढ़कर 96.09 डॉलर प्रति बैरल हो गया. इससे भारत में भी पेट्रोल और डीजल में कीमतें में भारी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. भारत में भी इससे जल्द पेट्रोल-डीजल खरीदना महंगा हो सकता है.ऐसे में देश की अर्थव्यवस्था पर असर हो सकता है. अगर क्रूड का भाव 100 डॉलर के पार बना रहता है तो पेट्रोल और डीजल भी महंगे होने के आसार हैं. इससे महंगाई बढ़ेगी.

सोने-चांदी और कच्चे तेल के अलावा कई दूसरी चीजें हैं, जिनमें युद्ध शूरू होने की वजह से तेजी देखने को मिल रही है. प्राकृतिक गैस में इन हालातों के बीच 6.25 फीसदी की तेजी देखने को मिली है. इसके अलावा Nickel की कीमतों में 2.01 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. इसके साथ एल्युमीनियम में 2.00 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है.

Petrol, LPG will be very expensive due to Ukraine-Russia

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *