Type to search

Delhi में पेट्रोल की बिक्री 50% घटी

कारोबार जरुर पढ़ें देश

Delhi में पेट्रोल की बिक्री 50% घटी

Share
Petrol Price

दिल्‍ली में पेट्रोल-डीजल पर मूल्‍य वर्धित कर (वैट) न घटाए जाने से यहां पेट्रोल की बिक्री 50 प्रतिशत घट गई है। इसका मुख्‍य कारण पड़ोसी राज्‍यों उत्‍तर प्रदेश और हरियाणा में पेट्रोल की कीमत दिल्‍ली की तुलना में कम होना है। दिल्‍ली के लोग नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम और फरीदाबाद से पेट्रोल खरीद रहे हैं।

दिल्‍ली पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन के अध्‍यक्ष अनुराग नारायण ने दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल को पत्र लिखकर तत्‍काल पेट्रोल-डीजल पर वैट घटाने की मांग की है। नारायण ने कहा कि हमनें दिल्‍ली सरकार से वैट घटाने का आग्रह किया है, इससे आम आदमी पार्टी को आगामी विधानसभा चुनाव के दौरान काफी मदद मिल सकती है। ऐसा करने से हमारी बिक्री अन्‍य राज्‍यों में स्‍थानांतरित नहीं होगी और राज्‍य सरकार को भी राजस्‍व का नुकसान नहीं होगा। वैट न घटाए जाने से दिल्‍ली में ईंधन की बिक्री 50 प्रतिशत घट चुकी है।

केंद्र सरकार की उत्पाद शुल्क कटौती के साथ ही दो दर्जन राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने वैट में कमी की है, जिससे इन राज्यों में प्रतिशत के लिहाज से खुदरा कीमतों में और कमी आई है। दिल्ली सरकार ने अभी तक वैट कम नहीं किया है। दिल्‍ली में पेट्रोल की खुदरा कीमत 103.97 रुपये प्रति लीटर है, जबकि उत्‍तर प्रदेश के नोएडा में पेट्रोल 95.51 रुपये प्रति लीटर और गुरुग्राम में 95.90 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है।

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने शनिवार को कहा था कि आम आदमी पार्टी (आप) सरकार उन कदमों पर गौर कर रही है जिनसे वह पेट्रोल एवं डीजल के ऊंचे दामों से लोगों को अधिक राहत पहुंचा सके।

Petrol sales down 50% in Delhi

Share This :
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *