Type to search

Quad से पहले पीएम मोदी और बाइडेन की हो सकती है बड़ी मीटिंग : रिपोर्ट

दुनिया देश बड़ी खबर

Quad से पहले पीएम मोदी और बाइडेन की हो सकती है बड़ी मीटिंग : रिपोर्ट

Share

Quad से पहले पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बीच एक बड़ी मीटिंग होने की संभावना जताई जा रही है। दरअसल व्हाइट हाउस में 24 सितंबर को क्वाड समूह के सदस्य देशों की मीटिंग होने जा रही है। भारत पहले ही क्वाड समूह में शामिल सभी साझेदारों से 2+2 वार्ता कर चुका है। हालिया बैठक भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दिल्ली में 11 सितंबर को आयोजित हुई थी।

उम्मीद की जा रही है कि मीटिंग में अफगानिस्तान के मौजूदा हालात पर बड़ी चर्चा हो सकती है। एक रिपोर्ट के अनुसार, व्हाइट हाउस में क्वाड समूह की बैठक से पहले पीएम मोदी और बाइडेन के बीच चर्चा हो सकती है। रिपोर्ट में वॉशिंगटन और नई दिल्ली के अधिकारियों के हवाले से बताया गया है कि पीएम मोदी पहले 23 सितंबर को साझेदारों ऑस्ट्रेलिया और जापान के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। अधिकारियों ने बताया कि जापान के प्रधानमंत्री योशिहिडे सुगा और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन के साथ पीएम मोदी पहले ही मुक्त, खुले, समृद्ध और नियम आधारित हिंद-प्रशांत क्षेत्र का उद्देश्य साझा कर चुके हैं।

24 सितंबर को पीएम मोदी पहले अमेरिकी की उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। इसके बाद उनकी मुलाकात बाइडेन से होगी। इसके बाद क्वाड बैठक का आयोजन होगा और ये सभी प्रक्रियाएं व्हाइट हाउस में होंगी। उम्मीद की जा रही है कि जिस तरह पीएम मोदी क्वाड सदस्यों के साथ द्वपक्षीय बैठक करेंगे, उसी तरह अन्य नेता भी शिखर सम्मेलन में शामिल होने से पहले द्वपक्षीय वार्ता कर सकते हैं। इस दौरान तालिबान पर भी बड़ी चर्चा की उम्मीद है। इसके अलावा क्वाड नेता चीन से शुरू हुई कोविड-19 महामारी पर भी विचार-विमर्श करेंगे और दुनिया में वैक्सीन की उपलब्धता पर चर्चा करेंगे।

PM Modi and Biden may have a big meeting before Quad: Report

Share This :
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *