Type to search

रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच PM मोदी और बाइडन Quad Meeting में होंगे शामिल

जरुर पढ़ें दुनिया देश

रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच PM मोदी और बाइडन Quad Meeting में होंगे शामिल

Share

रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध के बीच गुरुवार यानी आज क्वाड के नेताओं की वर्चुअल मीटिंग होने वाली है. इस मीटिंग में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल होने वाले हैं. इस बैठक में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, जापान के प्रधानमंत्री फूमी किशिंदा व ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन भी शामिल होंगे.

बता दें कि क्वाड चार देशों भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया का संयुक्त ग्रुप है. इस मीटिंग के मद्देनजर भारतीय विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को जानकारी साझा की. मंत्रालय ने कहा कि चारों नेता एशिया प्रशांत क्षेत्र के महत्वपूर्ण घटनाक्रमों पर अपने विचार साझा करेंगे. क्वाड नेता संगठन के एजेंडा के मुताबिक की गई पहल के क्रियान्वयन की भी समीक्षा करेंगे. बता दें कि पूर्व में क्वाड के समकाली व सकारात्मक एजेंडे को लेकर चारों नेताओं ने पहल की थी. सितंबर 2021 में वशिंगटन में क्वाड नेता व्यक्तिगत रूप से मिले थे. इसके बाद आज शिखर सम्मेलन ऑनलाइन माध्यम से होने जा रहा है.

दरअसल हिंद महासागर में साल 2007 में आई सुनामी के बाद भारत, जापान, ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका ने राबत प्रयासों में सहयोग के लिए अनौपचारिक गठबंधन बनाया था. इस गठबंधन में भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया (QUAD Countries) शामिल हैं. बता दें कि ये चारों देश विश्व में अपनी आर्थिक व सैन्य ताकत के लिए जाना जाता है. विशेषज्ञों को मानें तो इसे चीन की विस्तारवादी नीति व उसके पॉलिसी को काउंटर करने के लिए औपचारिक किया गया और लगातार इन चारों देशों के नेता मीटिंग करते हैं.

PM Modi and Biden to attend quad meeting amid Russia-Ukraine war

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *