Type to search

PM मोदी ने की कमला हैरिस से मुलाकात, आज मिलेंगे जो बाइडेन से

दुनिया देश

PM मोदी ने की कमला हैरिस से मुलाकात, आज मिलेंगे जो बाइडेन से

Share

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने व्हाइट हाउस में अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से मुलाकात की और दोनों देशों के रिश्तों की सराहना की। मुलाकात के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने विश्वास जताया कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के नेतृत्व में द्विपक्षीय संबंध नई ऊचांइयों पर पहुंचेंगे। विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने दोनों राजनेताओं की मुलाकात के संबंध में बयान जारी कर कहा कि कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिकी उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस से पहली बार ये व्यक्तिगत तौर पर मुलाकात की है।

दोनों राजनेताओं ने हाल के वैश्विक और क्षेत्रीय विकास पर चर्चा की। कोविड और वैक्सीनेशन उनकी चर्चा का मुख्य हिस्सा रहा। श्रृंगला ने आगे कहा कि दोनों देशों ने भविष्य में स्पेस कोपरेशन, इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, इमरजींग एंड क्रिटिकल टेक्नोलोजी, हेल्थ सेक्टर में साथ काम करने पर चर्चा की है। इसके साथ ही विदेश सचिव ने कहा कि अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने सीमापार आतंकवाद को लेकर पीएम मोदी के साथ सहमति व्यक्त की है। भारत कई दशकों से आतंकवाद का शिकार रहा है। वह ऐसे आतंकी समूहों के लिए पाकिस्तान के समर्थन की बारीकी से निगरानी करने की आवश्यकता पर भी सहमत हुईं। आतंकवाद पर कमला हैरिस ने पाकिस्तान की भूमिका का उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि वहां आतंकी समूह काम कर रहे थे। उन्होंने इस संबंध में पाकिस्तान से कार्रवाई करने को कहा है ताकि ये समूह अमेरिकी सुरक्षा और भारत को प्रभावित न करें।

पीएम मोदी ने कहा कि जब भारत कोविड-19 की दूसरी लहर की चपेट में था, तब भारत की मदद के लिए मैं अमेरिका का आभार व्यक्त करता हूं। पीएम मोदी ने कहा कि कोविड के समय अमेरिका ने सच्चे दोस्त की तरह मदद की। साथ ही कहा कि उस समय अमेरिका की सरकार, कंपनियां और भारतीय समुदाय सभी मिलकर भारत की सहायता के लिए एकजुट हो गए।

पीएम ने कमला हैरिस को दिया भारत की यात्रा का निमंत्रण
प्रधानमंत्री मोदी ने उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को भारत की यात्रा पर आमंत्रित किया है। पीएम मोदी ने कहा कि आपकी विजय यात्रा ऐतिहासिक है. भारत के लोग भी चाहेंगे कि भारत में आपकी इस ऐतिहासिक विजय यात्रा को सम्मानित करें, आपका स्वागत करें, इसलिए मैं आपको विशेष रूप से भारत आने का निमंत्रण देता हूं. साथ ही कमला हैरिस से कहा कि आप विश्व के कई लोगों के लिए प्रेरणास्त्रोत है।

क्या कहा कमला हैरिस मोदी से –
कमला हैरिस ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का वाशिंगटन डीसी में स्वागत करना मेरे लिए बहुत बड़े गर्व की बात है। साथ ही कहा कि इतिहास गवाह है कि जब भी हम दोनों देश एक दूसरे के साथ खड़े हुए हैं, दोनों देशों ने खुद को ज्यादा सुरक्षित, मजबूत और समृद्ध समझा है। कमला हैरिस ने भारत को अमेरिका का ”बेहद अहम भागीदार” करार दिया। साथ ही नई दिल्ली की उस घोषणा का स्वागत किया, जिसमें भारत ने जल्द ही कोविड-19 टीके का निर्यात फिर से शुरू करने की बात कही है।

जो बाइडेन से आज होगी मुलाकात –
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अमेरिकी दौरे का आज दूसरा दिन है। इस दौरान वो अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से मुलाकात करेंगे। व्हाइट हाउस में दो बड़े नेताओं के बीच ये द्विपक्षीय मुलाकात होनी है। ये पहली बार है कि दोनों राजनेता फिजिकली एक-दूसरे से मिलने वाले हैं। बाइडेन के अमेरिकी राष्ट्रपति बनने के बाद दोनों राजनेता कई बार वर्चुअल तरीके से एक-दूसरे से बातचीत कर चुके हैं। दोनों नेताओं के अन्य द्विपक्षीय मुद्दों के साथ अफगानिस्तान की स्थिति पर विस्तार से चर्चा करने की उम्मीद है। कोविड काल के बाद पहली बार पीएम मोदी अमेरिका के दौरे पर पहुंचे हैं।

बाइडेन और पीएम मोदी इसके बाद क्वाड समिट में शामिल होंगे। राष्ट्रपति जो बाइडेन इस समिट की मेजबानी करंगे। इस क्वाड समिट में पीएम मोदी, जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा के अलावा ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मैरिसन भी शामिल होंगे। मार्च में क्वाड नेताओं के बीच वर्चुअली मीटिंग हो चुकी है। आज होने वाली क्वाड की मीटिंग में वैक्सीन की समीक्षा की जाने की उम्मीद है। इसका ऐलान मार्च में ही कर दिया गया था।

PM Modi meets Kamala Harris, will meet Joe Biden today

Share This :
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *