Type to search

PM मोदी ने की पोप फ्रांसिस से मुलाकात, भारत आने का दिया न्योता

दुनिया देश

PM मोदी ने की पोप फ्रांसिस से मुलाकात, भारत आने का दिया न्योता

Share
PM Modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वेटिकन सिटी में प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता से पहले कैथोलिक ईसाई धर्म के सर्वोच्च नेता पोप फ्रांसिस से मुलाकात की. सूत्रों के मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी ने पोप फ्रांसिस को भारत आने का न्यौता दिया है. पोप फ्रांसिस अगर यह न्योता स्वीकार लेते हुए उनकी यह पहली भारत यात्रा होगी. इससे पहले पोप जॉन पॉल द्वितीय वर्ष 1999 में अटल बिहारी वाजपेयी प्रधानमंत्रित्व काल में भारत आए थे.

G 20 समिट में हिस्‍सा लेने इटली गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और विदेश मंत्री एस जयशंकर भी साथ है। प्रधानमंत्री मोदी और कैथोलिक चर्च के प्रमुख पोप फ्रांसिस के बीच आमने-सामने की यह पहली बैठक थी। पोप, रोमन कैथोलिक के हेड होते हैं। दूसरे शब्‍दों में कहें तो पोप ईसाइयों के धार्मिक मुखिया हैं। दोनों प्रधानमंत्रियों के बीच डेलीगेशन लेवल की बात हुई। पीएम मोदी को गार्ड ऑफर ऑनर भी दिया गया था। इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी यूरोपियन यूनियन के नेताओं से भी मुलाकात की।

सूत्रों ने बताया कि वैटिकन में पीएम मोदी और पोप फ्रांसिस के बीच 20 मिनट की ही मीटिंग तय थी, लेकिन दोनों के बीच करीब घंटे भर बातचीत चली. पीएम मोदी और पोप फ्रांसिस ने गरिबी उन्मूलन और जलवायु परिवर्तन रोकने जैसे उपायों पर चर्चा की.

विदेश मंत्रालय ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी और इटली के प्रधानमंत्री द्रागी ने अपनी द्विपक्षीय बैठक के दौरान कार्य योजना द्वारा संबोधित रणनीतिक क्षेत्रों में सहयोग को मजबूत करने का संकल्प व्यक्त किया, जिसमें जलवायु परिवर्तन से लड़ने के लिए स्वच्छ ऊर्जा संक्रमण में तेजी लाने का मुद्दा भी शामिल है। भारत और इटली ने अपनी-अपनी बिजली प्रणालियों में अक्षय ऊर्जा की बढ़ती मात्रा के लागत प्रभावी एकीकरण पर सहमति व्यक्त की, जो एक प्रभावी स्वच्छ संक्रमण के लिए एक प्रमुख संपत्ति के रूप में है जो रोजगार पैदा करता है, सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि, ऊर्जा गरीबी का उन्मूलन करते हुए सार्वभौमिक ऊर्जा पहुंच को मजबूत करता है।

पीएम मोदी के रोम दौरे का आज दूसरा दिन है। पीएम मोदी आज G-20 सम्मेलन में शिरकत करेंगे और G-20 को भी संबोधित करेंगे। G-20 के बैठक से हटकर पीएम मोदी इंडोनेशिया के राष्ट्रपति, फ्रांस के राष्ट्रपति से भी मुलाकात करेंगे। सिंगापुर के पीएम से भी मोदी की मुलाकात होगी। इन नेताओं के साथ पीएम वैश्विक, आर्थिक, सामरिक और कोरोना महामारी पर अलग से द्विपक्षीय चर्चा करेंगे।

PM Modi meets Pope Francis, invites him to visit India

Share This :
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *