Type to search

व्हाइट हाउस में बाइडेन से पीएम मोदी ने की मुलाकात, इन मुद्दों पर हुई बातचीत

दुनिया देश

व्हाइट हाउस में बाइडेन से पीएम मोदी ने की मुलाकात, इन मुद्दों पर हुई बातचीत

Share

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने व्हाइट हाउस में मुलाकात के दौरान गर्मजोशी से हाथ मिलाया और गले लगाया। दोनों की मुलाकात तकरीबन घंटेभर हुई। दोनों के बीच, कोरोना महामारी, दोनों देशों के संबंधों, टेक्नोलॉजी समेत विभिन्न मुद्दों पर चर्चा हुई। प्रधानमंत्री मोदी ने बैठक के दौरान कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन का विजन काफी प्रेरक है।

दोनों देशों के बीच संबंधों के बारे में बात करते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि मेरा लंबे समय से मानना है कि अमेरिका-भारत संबंध हमें बहुत सारी वैश्विक चुनौतियों का समाधान करने में मदद कर सकते हैं। वास्तव में 2006 में जब मैं उपराष्ट्रपति था, मैंने कहा था कि 2020 तक भारत और अमेरिका दुनिया के सबसे करीबी देशों में होंगे।

पीएम मोदी ने बाइडेन के बारे क्या कहा?
पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की तारीफ करते हुए कहा कि भारत-US रिश्तों के लिए आपका विजन प्रेरक है। मुझे साल 2015, 2016 में विस्तार से आपके साथ बात करने का मौका मिला था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जो बाइडेन के साथ मुलाकात के दौरान कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने जिन विषयों का जिक्र किया है, वे भारत-अमेरिका की दोस्ती के लिए अहम हैं। कोविड -19 पर उनके प्रयास, जलवायु परिवर्तन को कम करना और क्वाड उल्लेखनीय हैं।

बाइडेन ने क्या कहा मोदी से मिलकर –


अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि वह पीएम मोदी के व्हाइट हाउस आने के लिए काफी खुश हैं। इसके जवाब में पीएम मोदी ने कहा कि मुझे और मेरे प्रतिनिधिमंडल के गर्मजोशी भरे स्वागत के लिए मैं आपको धन्यवाद देता हूं। इससे पहले, हमें चर्चा करने का अवसर मिला था और उस समय आपने भारत-अमेरिका द्विपक्षीय संबंधों के लिए दृष्टिकोण रखा था। आज आप भारत-अमेरिका संबंधों के अपने विजन को लागू करने के लिए पहल कर रहे हैं।

इन मुद्दों पर हुई बातचीत –
इस दौरान दोनों नेताओं ने कोविड-19 एवं जलवायु परिवर्तन, व्यापार और हिंद-प्रशांत समेत प्राथमिकता वाले कई मुद्दों पर चर्चा की। बाद में बैठक के बारे में बताते हुए विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका यात्रा के दूसरे दिन अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ द्विपक्षीय बैठक की। साथ ही बताया कि राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कोविड की दूसरी लहर के दौरान भारत सरकार की ओर से लिए गए फैसलों की सराहना की। उन्होंने भारत सरकार की तरफ से वैक्सीन का निर्यात फिर से शुरू करने के फैसले का स्वागत किया। इसके अलावा भारत-अमेरिका डिफेंस संबंधों पर चर्चा हुई। दोनों पक्षों की तरफ से डिफेंस में नए हाई टेक्नोलॉजी प्रोजेक्ट पर साथ काम करने की इच्छा जताई गई।

विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडेन ने स्पष्ट तौर पर व्यक्त किया कि भारत की संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में स्थाई सदस्यता होनी चाहिए। दोनों देशों ने इस बात पर सहमति जताई कि आतंकवाद एक महत्वपूर्ण मुद्दा है। साथ ही दोनों देशों ने आतंकवाद से लड़ने के लिए प्रतिबद्धता जताई।

इसके अलावा दोनों देशों (भारत-अमेरिका) ने अफगानिस्तान में आतंकवाद से लड़ाई के महत्व पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि तालिबान को UNSC प्रस्ताव 2593 के प्रति अपनी प्रतिबद्धता का ध्यान रखना चाहिए और अफगान क्षेत्र का इस्तेमाल आतंकी गतिविधियों के लिए नहीं होना चाहिए। विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम को न्यूयॉर्क के लिए रवाना होंगे। उनका कल सुबह यूएनजीए के 76वें सत्र को संबोधित करने का कार्यक्रम है।

PM Modi met Biden in the White House, discussed these issues

Share This :
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *