Type to search

PM मोदी ने बच्चों के लिए जारी की पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रेन के तहत स्कॉलरशिप

जरुर पढ़ें देश

PM मोदी ने बच्चों के लिए जारी की पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रेन के तहत स्कॉलरशिप

Share

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने बच्चों के लिए ‘पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रेन’ के तहत सोमवार को छात्रवृत्ति जारी की। केंद्र सरकार ने इस योजना की शुरुआत पिछले साल 29 मई को की थी और इसका मकसद ऐसे बच्चों की मदद करना है, जिन्होंने कोरोना वायरस संक्रमण के चलते 11 मार्च 2020 से 28 फरवरी 2022 के बीच अपने माता-पिता, कानूनी अभिभावक, दत्तक माता-पिता को खो दिया हो। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कोविड-19 वैश्विक महामारी के दौरान भारत कोई समस्या नहीं बल्कि समाधान देने वाला बनकर उभरा और अब हमारा देश दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्तव्यवस्थाओं में से एक हो गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अगर किसी को पेशेवर पाठ्यक्रम या उच्च शिक्षा के लिए ‘एजुकेशन लोन’ (शिक्षा ऋण) चाहिए तो, ‘PM CARES’ उसमें भी मदद करेगा। मोदी ने कहा कि भारत ने कोविड-19 वैश्विक महामारी से निपटने के लिए अपनी क्षमताओं, वैज्ञानिकों, चिकित्सकों, युवाओं पर भरोसा दिखाया और दुनिया के लिए चिंता नहीं, बल्कि आशा की एक किरण बनकर उभरा। प्रधानमंत्री ने कहा कि कोविड-19 वैश्विक महामारी के दौरान भारत कोई समस्या नहीं बल्कि समाधान देने वाला बनकर उभरा। उन्होंने कहा, ‘हमने दुनियाभर में दवाइयां और टीके भेजे।’

पीएम मोदी ने कहा, ‘हमने अपने देशवासियों को टीके उपलब्ध कराए और अभी तक कोविड-19 रोधी टीकों की करीब 200 करोड़ खुराक लोगों को दी जा चुकी हैं।’ प्रधानमंत्री ने कहा कि कोविड-19 वैश्विक महामारी के नकारात्मक प्रभाव से उबर कर भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक बन गया है। महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने रविवार को एक बयान में बताया था कि प्रधानमंत्री स्कूली बच्चों के लिए छात्रवृत्ति जारी करेंगे। बयान के मुताबिक, बच्चों को योजना के तहत पासबुक और आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत स्वास्थ्य कार्ड भी दिए जाएंगे।

PM Modi released scholarship for children under PM Cares for Children

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *